Thursday, June 8, 2023
Homeदेश1 दिसंबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव ,आपकी की...

1 दिसंबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव ,आपकी की जेब पर पड़ेगा असर

नवंबर का महीना खत्म होने में अब चार दिन बाकी हैं। साल का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होते ही कई बदलाव देखने को मिलेंगे, जो आपकी जेब पर बोझ बढ़ा सकते हैं। जहां एक ओर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने उपयोगकर्ताओं को झटका देने वाला है, तो दूसरी ओर एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी बदलाव हो सकता है। हर नए महीने के साथ ही कुछ नए नियम भी लागू होते हैं। हम बता रहे हैं कि इस बार लोगों की जेब पर क्या असर होने वाला है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए ये महीना खर्च बढ़ाने वाला होगा। दरअसल एक दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा होने जा रहा है। एसबीआई कार्ड पर फिलहाल सिर्फ ब्याज वसूला जाता है। मगर अब से प्रोसेसिंग फी भी ली जाएगी। इससे एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को अधिक चार्ज देना होगा। नए नियम के जरिए क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के बाद ईएमआई विकल्प के तहत भुगतान करने पर आपको हर खरीदार पर 99 रुपए अतिरिक्त शुल्क अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। सबसे पहले एसबीआई ने ही इसकी शुरुआत की है।

गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और रसोई गैस सिलेंडरों के नए दाम जारी किए जाते हैं। कंपनियां एलपीजी के दामों की समीक्षा के बाद इनमें महीने की शुरुआत में बदलाव करती हैं। बता दें कि समीक्षा के बाद संभावना रहती है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे। ऐसे में आम जनता भी एक तारीख का बेसब्री से इंतजार करती है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम यथावत रहते हैं।

अपने घर का सपना संजोए ऐसे लोग जो एलआईसी हाउसिंग से होम लोन लेकर अपना यह सपना पूरा करना चाहते हैं उनके लिए बुरी खबर है। 30 नवंबर के बाद यह होम लोग महंगा हो जाएगा। दरअसल, त्योहारी सीजन के दौरान अधिकतर बैंकों ने होम लोन पर ऑफर की पेशकश की थी। इस ऑफर के तहत कम ब्याज दर और शून्य प्रोसेसिंग फीस जैसे बेनेफिट शामिल हैं। इनमें शामिल फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा। हालांकि, कई बैंकों का यह ऑफर 31 दिसंबर तक जारी रहेगा।

30 नवबंर यूएएन खाते को आधार से लिंक करने के लिए आखिरी तिथि है। इस संबंध में आई रिपोर्टों की मानें तो इसे बढ़ाकर 30 नवंबर किया गया था, जिसके और आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में अपने यूएएन को आधार से जल्द लिंक करा लें, नहीं तो आपके पीएफ खाते का पैसा रुक सकता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर

error: Alert: Content selection is disabled!!