Wednesday, October 4, 2023
Homeउज्जैन समाचार10th-12th बोर्ड परीक्षा के छात्रों को मिलेंगे बोनस अंक…

10th-12th बोर्ड परीक्षा के छात्रों को मिलेंगे बोनस अंक…

10वीं के हिंदी- सोशल साइंस और 12 वीं के फिजिक्स-हिंदी के पेपर में हुई थी त्रुटि…

अक्षरविश्व \उज्जैन।मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की १०वीं के हिंदी- सोशल साइंस और १२वीं के फिजिक्स-हिंदी के पेपर में त्रुटि हुई थी। नतीजतन इसके एवज में छात्रों को बोनस अंक मिलेंगे। माशिमं ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों को बोनस नंबर देने की घोषणा की है। यह घोषणा पेपर में हुई गलतियों के चलते लिया गया है।

शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार 10वीं के हिंदी और सोशल साइंस और १२वीं के फिजिक्स-हिंदी के पेपर में हुई थी त्रुटि। इन चारों पेपरों में छात्रों को बोनस अंक दिए जाएंगे।

इन पेपरों में गलतियों के चलते इससे विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। इसी की भरपाई के लिए माशिमं ने बोनस अंक देने का फैसला लिया है। 10वीं-12वीं के पेपर में प्रिंटिंग मिस्टेक हुई थी। ऐसे में इन प्रश्नों के लिए छात्रों को बोनस अंक दिए जाएंगे।

इन पेपरो में मिलेंगे बोनस नंबर

दसवीं हिंदी के पेपर में प्रश्न में कवि का नाम नहीं होने के कारण पाठ्यपुस्तक पर दिए गए किसी भी कवि के बारे में लिखने पर 2 अंक प्रदान किए जाएंगे।

दसवीं सामाजिक विज्ञान आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार किया गया है। दृष्टिहीन छात्रों के लिए मानचित्र के संबंध में 4 अंक का बोनस दिए जाएंगें।

12 वीं के हिंदी चौपाई छंद ब्लूप्रिंट अंकित नहीं होने के कारण 1 अंक बोनस के रूप में दिया जाएगा।

12 वीं के फिजिक्स के सेट ए प्रश्न 1, 3 व 9 के छात्रों द्वारा हल करने के प्रयास में 4 अंक दिए जाएंगे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर