Friday, May 27, 2022
Homeदेश11 लाख दीपक प्रज्ज्वलित कर गिनीज बुक ऑफ World Records में UJJAIN...

11 लाख दीपक प्रज्ज्वलित कर गिनीज बुक ऑफ World Records में UJJAIN का नाम दर्ज करने की तैयारी

शिप्रा किनारे बड़े पुल से लाल पुल तक घाटों पर 7 ब्लॉक में 11 लाख दीपक जगमगाएंगे

सहयोग के लिए संगठनों और समाजों ने ली जिम्मेदारी

उज्जैन।अयोध्या व काशी की तर्ज पर उज्जैन में 1 मार्च महाशिवरात्रि पर्व को एक महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। साथ ही एकसाथ 11 लाख दीपक प्रज्जवलित कर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड् रिकॉर्ड में उज्जैन का नाम दर्ज करना की तैयारी है। जो आमजन के सहयोग के बिना संभव नहीं है। इसलिए अब प्रशासन ने स्वयं सेवकों को भी आमंत्रित किया है, जो महोत्सव में भाग लेकर इसका हिस्सा बन सकते हैं।

बता दें कि महाशिवरात्रि पर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड् रिकॉर्ड में एक साथ 11 लाख दीपक प्रज्ज्वलित कर उज्जैन का नाम दर्ज करने की तैयारी की जा रही है। बड़े पुल से लेकर लालपुल के बीच घाटों पर 12 लाख दीपक लगाए जाएंगे ताकि यदि कुछ दीपक बुझते भी हैं तो रिकॉर्ड के लिए तय दीपक जलते दिख सकें।

रिकॉर्ड दर्ज करने वाले विशेषज्ञ घाटों पर लगाए दीपकों की गिनती आसानी से कर सकेंगे। प्रशासनिक स्तर पर यह तैयारी है कि गिनीज बुक रिकॉर्ड के लिए शहर सहित 21 लाख दीपक जलाने का दावा किया जाएगा। प्रशासन के 12 लाख दीपकों के अलावा शहरवासी मंदिरों, घरों, प्रतिष्ठानों, चौराहों पर भी दीपक लगाएंगे व सजावट करेंगे।

घाटों पर दीपक जलाने की यह होगी व्यवस्था

निगम ने घाटों पर ब्लॉक और सेक्टर बना कर दीपक जलाने की व्यवस्था की है। ब्लॉक ए में बड़े पुल से छोटी रपट तक धोबी घाट 1 लाख 38 हजार 840 दीपक , ब्लॉक बी में सुनहरी घाट पर 52 हजार 600 दीपक, सी में दत्त अखाड़ा व गुरुनानक घाट, नृसिंह घाट के सामने में 228084, डी में रामघाट से नृसिंहघाट होकर पुल तक में 351320, ई में नृसिंह पुल से भूखी माता में 269300, एफ में नृसिंह पुल से नृसिंहघाट 116200, जी ब्लॉक में भूखी माता से लालपुल में 17४000 दीपक जलाने की व्यवस्था की गई है।

आमजन भी करवा सकते हैं पंजीयन
नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता ने शहर के लोगों से आग्रह किया है कि यदि वे दीप जलाने में स्वयंसेवक के रूप में भाग लेना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर 7067711995 पर खुद का पंजीयन स्वयंसेवक के रूप में करवा सकते है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर