महावीर इंटरप्राइजेस से 150 किलो घी जब्त

By AV News

मिलावटी मावा पकड़ाने के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन की फव्वारा चौक पर कार्रवाई

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। दीपावली को देखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम एक्शन मोड में है। रविवार को टीम फव्वारा चौक स्थित एक दुकान पर पहुंची जहां से १५० किलो घी जब्त किया गया। यहां राजस्थान के अलवर में बना घी 3४0 रुपए प्रतिकिलो पर बेचा जा रहा था, जबकि बाजार में शुद्ध घी की कीमत 600 रुपए किलो या उससे अधिक है। फिलहाल टीम ने घी के नमूने लिए गए हैं जिन्हें जांच के लिए भोपाल की राज्य खाद्य परीक्षण लैब भेजा गया है।

दरअसल, मिलावटी घी बेचे जाने की सूचना पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम रविवार को फव्वारा चौक स्थित महावीर इंटरप्राइजेस पहुंची। यहां जांच के दौरान रूद्रांश नामक घी के डिब्बे मिले हैं। इसके बिल की जांच की गई तो उसमें ३४0 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से खरीदा जाना पाया गया। मिलावट की आशंका के चलते यहां से 15 लीटर, 5 लीटर, 1 लीटर, 500 और 100 एमएल के डिब्बे से सेंपल लिए गए। साथ ही 150 किलो घी जब्त किया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंत दत्त शर्मा ने बताया बाजार में शुद्ध घी की कीमत 600 रुपए किलो या उससे अधिक है। ऐसे में ३४० रुपए किलो में घी मिलना शंका के दायरे में आ रहा है। इस घी का वितरक एसटी ट्रेडर्स मंगल नगर इंदौर है। घी का मैन्युफैक्चरिंग राजस्थान के अलवर की कृष्णा डेयरी प्रोडक्ट में किया जा रहा है। शर्मा ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी।

2 दिन पहले पकड़ा था 300 किलो मिलावटी मावा
त्यौहार के मद्देनजर दो दिन पहले २५ अक्टूबर को खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने 300 किलो मिलावटी मावा पकड़ा था। इसे बाजार में खपाने की तैयारी थी। यह मावा देवासगेट क्षेत्र में सिटी लिंक ट्रेवल्स की अहमदाबाद से शहर पहुंची वीर बस में रखकर भेजा गया था। टीम को बस की डिक्की से 30-30 किलो की 10 बोरी बरामद हुई थी जिसे विद्यापति कॉलोनी में रहने वाले प्रवीण जैन ने मंगवाया था। इसके खिलाफ करीब 4 वर्ष पूर्व भी खाद्य विभाग द्वारा नकली मावा बेचने पर कार्रवाई की गई थी।

Share This Article