20 दिन करेंगे नारियल तेल का यूज, दूर होगी हर स्किन प्रॉब्लम

सालों से लोग नारियल तेल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। कुछ लोग खाने में इसका इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि बदलते ट्रेंड में ढेर सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको मार्किट में मिल जाएंगे, मगर नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद ऑयल है। आइए जानते हैं, त्वचा के लिए कोकोनट ऑयल किस तरह फायदेमंद है।

बेस्ट सन्सक्रीन लोशन- गर्मियों के मौसम में धूप में बाहर निकलने से सन टैन और बर्न जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मार्किट में आपको ढेर सारे सनस्क्रीन लोशन मिल जाएंगे, मगर धूप से निकलने वाली खतरनाक यू.वी. रेज से जो सुरक्षा नारियल तेल करता है, उसका मुकाबला कोई भी सनस्क्रीन लोशन नहीं कर सकता।

अगर आप मेकअप अप्लाई करने से पहले या फिर अगर आप मेकअप नहीं भी करती, तो भी धूप में जाने से आधा घंटे पहले चेहरे पर नारियल तेल के साथ मसाज करती हैं, तो सूरज की यू.वी. किरणें आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती।

ड्राई स्किन के लिए बेहद फायदेमंद- मौसम बदलने पर कुछ लोगों की त्वचा में रुखापन आ जाता है। ऐसे में नारियल का तेल आपकी स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है। आप देखेंगी कि लगातार 20-21 दिन नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से त्वचा का सारा रुखापन दूर हो जाएगा। न केवल रुखापन दूर होगा, बल्कि नारियल तेल में मौजूद विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन टोन में भी निखार लेकर आएंगे।

बेस्ट मेकअप रिमूवर- हर रोज रात को मेकअप रिमूव करके सोना एक अच्छी आदत है। अन्य क्रीमस के साथ मार्किट में आपको मेकअप रिमूवल प्रोडक्ट्स भी आसानी से मिल जाएंगे। मगर नारियल तेल से मेकअप रिमूव करना जहां आसान काम है, वहीं यह सस्ता भी काफी पड़ता है। साथ ही मेकअप में मौजूद कैमिकल्स की वजह से जो नुकसान आपकी स्किन को हुआ है, उससे भी आपकी त्वचा हील हो जाती है।

एक्ने फ्री स्किन- जिन लड़कियों को चेहरे पर पिंपल्स की समस्या रहती है, और पिंपल छूटने के बाद चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं, ऐसे में नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे आपकी त्वचा को फायदा मिलता है और कली मुंहांसे और पिंपल्स जैसी समस्या से राहत रहती है।