2000 पुलिसकर्मी संभालेंगे शाही सवारी की व्यवस्था

By AV NEWS 1

ऊंचे भवनों और 10 ड्रेन कैमरों से रखेंगे नजर, शाम को रूट पर पुलिस का मार्च

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। 2 सितम्बर सोमवार को निकलने वाली भगवान महाकालेश्वर की शाही सवारी को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा क्राउट मैनेजमेंट के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामों की तैयारियां की जा रही है। शाही सवारी में 2000 पुलिस अधिकारी कर्मचारी व्यवस्थाएं संभालेंगे। इसके लिये भोपाल से अतिरिक्त फोर्स बुलाया गया है। एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि शाही सवारी में ड्यूटी करने वाले सभी पुलिस अफसर व कर्मचारियों को लगातार जानकारियां देकर ड्यूटी से संबंधित जानकारी दी जा रही है।

शाही सवारी की सुरक्षा व्यवस्था में 2000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा सवारी मार्ग के ऊंचे भवनों से भी पुलिस द्वारा नजर रखी जाएगी। 10 ड्रोन कैमरों से भी संदिग्धों पर नजर रखेंगे। शाही सवारी की व्यवस्था के लिये 100 महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया जायेगा। होटल, लॉज, धर्मशालाओं की पुलिस द्वारा लगातार चैकिंग की जा रही है। शाम को सवारी मार्ग पर पुलिस द्वारा मार्च निकाला जायेगा।

शाही सवारी पर सोमवती अमावस्या का संयोग

भगवान महाकाल की शाही सवारी 2 सितंबर को निकलेगी,इसी दिन सोमवती अमावस्या है। दो खास अवसर के संयोग पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के उज्जैन आने का अनुमान है। महाकाल की शाही सवारी के दर्शन करने वाले और प्रदेश भर से सोमवती का स्नान करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु शहर में रहेगें।

भगवान महाकाल की श्रावण-भादौ में निकलने वाली सवारी के क्रम में भादौ माह की दूसरी और शाही सवारी 2 सितंबर को नगर भ्रमण पर निकलेगी। महाकालेश्वर मंदिर में पूजन के उपरांत ४ बजे सवारी नगर भ्रमण पर रवाना होगी और लगभग 05.00 बजे रामघाट पहुंचेंगी, जहां भगवान महाकालेश्वर के पूजन के बाद सवारी अपने निर्धारित मार्ग से होकर रात 10.00 बजे के महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी।

Share This Article