आकृति आर्ट फाउंडेशन की 20वीं अंतर्राष्ट्रीय समूह कला प्रदर्शनी “कलर्स ऑफ स्प्रिंग” का शुभारम्भ

By AV NEWS

माननीय अनुभूतियों की सशक्त अभिव्यक्ति करती आकर्षक कलाकृतियों का प्रदर्शन

मुंबई, । कला, साहित्य और संस्कृति की प्रतिनिधि संस्था आकृति आर्ट फाउंडेशन द्वारा वसंत ऋतु के विविध रंगों को समर्पित करते हुए आयोजित 20वीं अंतरराष्ट्रीय समूह कला प्रदर्शनी का शुभारम्भ शुक्रवार, 22 मार्च, 2024 की शाम मुंबई स्थित गोदरेज समूह की सुप्रसिद्ध प्रदर्शनी दीर्घा “सिमरोज़ा आर्ट गैलरी” में एक गरिमापूर्ण समारोह में हुआ। इस पॉंच दिवसीय प्रदर्शनी के मुख्य आयोजक और आकृति आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक मनमोहन जायसवाल ने बताया कि इस समूह कला प्रदर्शनी में भारत, ओमान और ऑस्ट्रेलिया सहित तीन देशों के 31 बड़े कलाकारों की 100 से ज़्यादा आकर्षक कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया है, जिनमें विविध माननीय अनुभूतियों एवं सृष्टि के विभिन्न पहलुओं को बेहद सशक्त और प्रभावशाली शैलियों में अभिव्यक्त किया गया है।

इस आकर्षक कला प्रदर्शनी का शुभारम्भ विभिन्न गणमान्य अतिथियों और प्रमुख महिला कलाकारों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया, जिनमें वरिष्ठ गीतकार एवं महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के कार्यकारी सदस्य गजानन महतपुरकर, सुप्रसिद्ध संगीतकार एवं गायक सरोज सुमन, चर्चित फिल्म “सम्भाजी” के निर्माता राकेश दुल्गाज और बजाज समूह की सोशल मीडिया प्रभारी सुश्री सुरुचि रोशन कोरे के अलावा समाज सेवी दिनेश कोचर, सुश्री लीना चोपड़ा, सुश्री शहनाज़ खान और सुश्री कृपा शाह विशिष्ट अतिथियों के रूप में शामिल रहे। विभिन्न अतिथियों ने अपने सम्बोधन में प्रदर्शनी की सराहना करते हुए सभी कलाकारों को उनके सृजनात्मक सफ़र के लिए शुभकामनाऍं प्रकट कीं।

आयोजक मनमोहन जायसवाल ने प्रारम्भ में सभी का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। उन्होंने बताया कि यह आकर्षक प्रदर्शनी आगामी 26 मार्च, 2024 तक प्रतिदिन पूर्वाह्न 11 बजे से सायं 7 बजे तक सभी कलाप्रेमियों के निःशुल्क अवलोकनार्थ खुली रहेगी। उन्होंने बताया कि इस कला प्रदर्शनी में मुख्य रूप से मशहूर चित्रकार एम.एफ. हुसैन, तेलंगाना के टी. वैकुंठम, रणथंभौर के राजेन्द्र सिंह, पुणे की सुश्री रेणु अय्यर, ओमान की डॉ. शालिनी गुप्ता, ऑस्ट्रेलिया के रॉबिन हिक्स, अहमदाबाद के चन्द्रकांत पटेल, मुंबई की सुश्री अर्चना महतपुरकर एवं सुश्री सुषमा त्रिपाठी और ठाणे के रवि घोटिकर की बहुआयामी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया है। इनके अलावा दर्शना शाह, प्रसाद भंडारी, वर्षा लाठ, जल्पा खेरड़िया, प्रज्ञा, रचना दीवान, अखिलेश गौर, सैयद जुबैर, योगिता कोलगे, मानसी दोव्हाल, बरखा जैन, रुजू पारीख, हितेन्द्र नागानी, प्रियेश मालवीय, निमिशा भंसाली, पूनम जुवले, शैलेश दशोरे, वर्षा चूंडावत, नीता वर्मा, पूनम सैनी और नितिन खिलारे की कलाकृतियाॅं भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय कि आकृति आर्ट फाउंडेशन के फाउंडर मनमोहन जायसवाल पिछले 13 सालों से मुंबई में इस तरह की अनूठी कला प्रदर्शनियों का आयोजन करते आ रहे हैं, जिन्हें लोग दूर-दराज से देखने आते हैं। जायसवाल की कला प्रदर्शनी में हमेशा भारतीय प्रसिद्ध, स्थापित और अर्ध-स्थापित कलाकारों के साथ-साथ नवोदित कलाकारों की कलाकृतियों को भी प्रमुखता के साथ प्रदर्शित किया जाता है। उन्होंने सभी कला प्रेमियों से अनुरोध किया है कि अगर आप उत्कृष्ट कला प्रदर्शनी को देखने और अनुभव करने के शौक़ीन हैं, तो मुंबई में चल रही इस अंतरराष्ट्रीय कला प्रदर्शनी को देखने के लिए अवश्य अपनी विज़िट सुनिश्चित करें।

Share This Article