22 दिन में हो गई चोरी की चार बड़ी वारदातें

By AV NEWS

22 दिन में हो गई चोरी की चार बड़ी वारदातें

माधव थाने के फ्रीगंज में बीट प्रभारी नहीं, हेड मोहर्रिर जिम्मेदारी नहीं लेतेे

सीसीटीवी में आरोपी दिखने के बाद भी पुलिस को सफलता नहीं

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:माधव नगर थाना क्षेत्र में पिछले 1 महीने से चोरी की वारदातें बढ़ गई है। टॉवर चौक पर रेस्टोरेंट में हुई चोरी की घटना में आरोपियों का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। इसी के बाद दिव्यांग महिला से ठगी करने वाले आरोपियों के वीडियो वायरल होने के बाद भी ठगों का कुछ पता नहीं चला है। पिछले 8 दिनों में कार के कांच फोडकर चोरी करने की एक जैसी दो वारदातें हो गई है लेकिन आरोपियों का कोई सुराग पुलिस को नहीं मिला है।

अक्षरविश्व ने जब फ्रीगंज क्षेत्र में बढ़ते अपराधों की पड़ताल की तो पता चला कि माधव नगर थाना के फ्रीगंज क्षेत्र में पिछले 1 महीने से बीट प्रभारी नहीं है। इसके अलावा तीन की जगह दो हेड मुरीर ड्यूटी कर रहे हैं। जो सीनियर हेड मुरीर है वो सुबह 9  बजे से रात 9 बजे तक ड्यूटी करते हैं। काम के बोझ में इतना दबे हुए हैं कि चिडचिड़ा स्वभाव हो गया है। थाने के पुलिस जवानों की ड्यूटी भी ठीक से नहीं लगा पाते हैं। टीआई मनीष लोधा ने कहा था कि ये काम चोरी करते हैं इनके स्थानांतरण करवाने के लिए कहा है लेकिन उक्त हेड मुरीर के पहले टीआई लोधा माधव नगर थाने से रिलीव हो गए।

अपराधों पर नियंत्रण के लिए पुलिस अधिकारियों के कार्यों का विभाजन कर दिया जाता है। जिस तरह थाना क्षेत्र का सक्षम और जिम्मेदार अधिकारी टीआई होता है। उसी तरह थाना क्षेत्र को तीन या चार भागों में विभाजित कर बीट प्रभारी नियुक्त किया जाता है। माधव नगर थाना क्षेत्र में चार बीट है लेकिन बीट प्रभारी केवल दो है। महानंदा नगर और ऋषिनगर दो बीट में एक बीट प्रभारी एसआई प्रेम मालवीय और सेठीनगर में सलमान कुरैशी बीट प्रभारी हैं।

इसके अलावा माधव नगर की चौथी, सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बीट है फ्रीगंज बीट लेकिन फ्रीगंज में कोई बीट प्रभारी नहीं है। इसकी वजह से फ्रीगंज बीट में सुरक्षा के जिम्मेदारों का अभाव हो गया है और अपराधियों के हौसले बुलंद हो गए है। इस भरे बाजार में दिन दहाड़े ठगी और चोरी की वारदातें हो रही है।

हेड मोहर्रिर थाने का जिम्मेदार

लेकिन ये भी नहीं लेते जिम्मेदारीप्रत्येक थाने पर तीन हेड मुरीर 8-8 घंटे की ड्यूटी करते हैं लेकिन माधव नगर थाने में केवल दो हेड मुरीर हैं। इस वजह से दोनों 8-8 घंटे की ड्य़ूटी करते हैं। पुलिस थाने के लिए यूं तो 24 घंटे महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन सुबह से शाम तक का समय थानों पर आने वाले फरियादियों और ड्यूटी प्राप्त करने वाले अधिकारियो के लिए महत्वपूर्ण होता है।

इन दिनों माधव नगर थाने पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक जो हेड मुरीर थाने पर ड्यूटी कर रहे हैं वे काम के दबाव के कारण ड्यूटी ठीक से नहीं कर पा रहे हैं। माधव नगर थाने पर तैनात पुलिस जवान और एसआई एवं एएसआई बताते हैं कि उन्हें पता ही नहीं चलता कि कब और कहां उनकी ड्यूटी है। पुलिस जवानों ने बताया कि वे जब हेड मुरीर से फोन पर पूछते हैं तो वे चिढ़कर जवाब देते हैं। टीआई मनीष लोधा ने बताया कि उक्त हेड मुरीर का स्थानांतरण हो उन्हें लेकर शिकायतें हैं।

प्रशासनिक स्तर पर कुछ फेरबदल चल रहे हैं इसी वजह से हो सकता है थाना स्तर पर कुछ बदलाव हुए हो, शीघ्र व्यवस्थाएं सुधर जाएंगी। सचिन शर्मा, पुलिस अधीक्षक

जिम्मेदारों की लापरवाही,अपराधियों के हौंसले बुलंद, बढ़ रही वारदातें : जिम्मेदारों की इसी लापरवाही के चलते अपराधियों के हौंसले बुलंद हो गए हैं। बदमाश माधव नगर थाना क्षेत्र में दिन दहाड़े चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। माधव नगर थाना क्षेत्र में पिछले एक महीने में हुई चोरी की बड़ी वारदातें…

10  जुलाई- को टावर चौक पर दिन दहाड़े बुजुर्ग महिला को कार के नीचे उनके पैसे गिरे होने की बात बोलकर बदमाशों ने ठगी का शिकार बनाया और कार से बैग चोरी कर ले गए। महिला ने मदद के लिए आवाज भी लगाई लेकिन चोर भाग गए। घटनक्रम सीसीटीवी फुटेज में कैद भी हुआ लेकिन आरोपी पुलिस गिरफ्त से दूर हैं।

16  जुलाई- माधवनगर थाने से मात्र १ किलोमीटर की दूरी पर फ्रीगंज के मुख्य बाजार टॉवर चौक पर १६ जुलाई को एव्हरफ्रेश और नमकीन की दुकान में चोरी हुई। बदमाशों ने रात 12 बजे से 3 बजे की बीच वरदात को अंजाम दिया। सीसीटीवी कैमरों में छेड़छाड की और डीवीआर साथ ले गए।

26 जुलाई- तरण तालद के समीप कार का कांच फोड़कर बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया। परिवार कार पार्क कर रेस्टोरेंट में भोजन के लिए गया था इसी दौरान बदमाशों ने कार का कांच तोड़कर आभूषण, नगदी और प्लॉट की रजिस्ट्री चुराई।

2  अगस्त- भरतपुरी प्रशासनिक क्षेत्र में रजिस्ट्रार कार्यालय के बाहर दिनदहाड़े बदमाशों ने कार का कांच तोड़कर नकदी, लेदर के बैग और प्लॉट की रजिस्ट्री चुराई। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज देखकर आरोपियों की तलाश का दावा किया है।

Share This Article