गंभीर डेम में पिछले साल की तुलना में 30 एमसीएफटी कम पानी स्टोर हुआ

By AV NEWS 1

अफसर बोले…अभी मानसून की शुरूआत है,

एक ही झड़ी में पूरी कैपेसिटी से भरेगा

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:मानसून सीजन में शहरवासियों को एक दिन छोड़कर जलप्रदाय पीएचई द्वारा किया जा रहा है। शहरवासी पीने और अन्य उपयोग के लिये कुएं, हैंडपंप और बोरिंग से पानी लेकर काम चला रहे हैं वहीं निर्माण कार्य के लिये लोगों को पानी के टैंकर खरीदना पड़ रहे हैं।

पीएचई अफसरों ने बताया कि अब तक हुई बारिश की पिछले वर्ष से तुलना की जाये तो डेम में मात्र 30 एमसीएफटी पानी ही कम है। अभी मानसून सीजन की शुरूआत हुई है और एक ही झड़ी में गंभीर डेम अपनी क्षमता से भर जायेगा।
गंभीर डेम में इंदौर के यशवंत सागर से पानी की आवक होती है। यशवंत सागर फुल होने पर वहां डेम के गेट खोले जाते हैं और वही पानी गंभीर डेम में स्टोर होता है।

फिलहाल उज्जैन संभाग के साथ ही इंदौर संभाग में भी तेज बारिश दर्ज नहीं हो रही है। यदि इंदौर में तेज बारिश के बाद यशवंत सागर फुल होता है तो गंभीर डेम में भी तेजी से पानी स्टोर होना शुरू हो जायेगा। पीएचई से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में गंभीर डेम में 334 एमसीएफटी पानी स्टोर है। शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है। एक क्षेत्र में जलप्रदाय के दौरान 5 से 6 एमसीएफटी पानी की आवश्यकता होती है। इस मान से फिलहाल शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय की व्यवस्था जारी रहेगी। पिछले वर्ष गंभीर डेम में 8 जुलाई तक 368 एमसीएफटी पानी स्टोर हो चुका था।

डेम फुल होने पर प्रतिदिन जलप्रदाय पर विचार

गंभीर डेम में पानी स्टोर की कैपेसिटी 2250 एमसीएफटी है। फिलहाल डेम में मात्र 334 एमसीएफटी पानी स्टोर है। ऐसी स्थिति में प्रतिदिन जलप्रदाय करना असंभव है लेकिन डेम फुल होने की स्थिति में शहर में प्रतिदिन जलप्रदाय व्यवस्था पूर्ववत शुरू करने पर महापौर और आयुक्त निर्णय करेंगे।

कैचमेंट एरिया में बारिश से बढ़ गया पानी

गंभीर डेम के आसपास कैचमेंट एरिया में बारिश होने से गंभीर में तेजी से कम हो रहे पानी का लेवल जरूर बढ़ा है, लेकिन 8 जुलाई के पहले सप्ताह में कैचमेंट एरिया में कम बारिश दर्ज हुई थी, जबकि पेयजल सप्लाय के लिये डेम से पानी लेने का काम सतत जारी है।

Share This Article