Monday, September 25, 2023
Homeउज्जैन समाचार5 वीं और 8वीं के पेपर अब अगले हफ्ते संभव

5 वीं और 8वीं के पेपर अब अगले हफ्ते संभव

ब्लॉक में एक केंद्र पर जांची जाएगी कॉपियां क्रॉस चेकिंग भी होगी

अक्षरविश्व प्रतिनिधि .उज्जैन। प्रदेश सहित जिले में 5वीं और 8वीं परीक्षा के अंतर्गत गणित के पर्चे रोक दिए गए थे। यह परीक्षाएं अब अगले हफ्ते 10 अप्रैल बाद होने की संभावना है। स्थानीय परीक्षाएं शनिवार से शुरू होंगी। इसका कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

कक्षा 5 वीं और 8वीं के पेपर लीक होने के बाद ये पर्चे स्थगित कर दिए गए हैं। राज्य शिक्षा केंद्र पेपर लीक होने को लेकर काफी गंभीर है। इस बार पेपर लीक न हो जाए, इसका खास ध्यान रखा जा रहा है। इस कारण परीक्षार्थियों को नई तारीख का थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। मूल्यांकन के लिए बोर्ड पैटर्न पर हर ब्लॉक में एक ही केंद्र पर परीक्षा की कॉपियां जांची जाएंगी। एक ब्लॉक की कॉपियां दूसरे ब्लॉक में जांचने के लिए भेजी जाएंगी।

कुछ कॉपियां दूसरे जिले में भी भेजी जाएंगी। शहर और जिले के केंद्रों पर 5वीं और 8वीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर हो रही है। शहर में 37 सेंटर बनाए गए हैं और 12 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी दर्ज हैं। गत सोमवार को 5वीं और 8वीं का गणित और संगीत का पर्चा था लेकिन राज्य शिक्षा केंद्र ने रविवार शाम को ये परीक्षाएं स्थगित करने का आदेश जारी किया था।
स्थानीय परीक्षाएं 8 अप्रैल से शुरू होंगी और 15 अप्रैल तक चलेंगी। सुबह 9 से 11.30 बजे तक तीसरी, चौथी, छठवीं और सातवीं कक्षा की परीक्षाएं होंगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर