7 ज्योतिर्लिंग के साथ शिर्डी की यात्रा, उज्जैन के यात्रियों को लाभ

By AV NEWS

भारत गौरव पर्यटन ट्रेन,19 फरवरी को

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन रेल मंत्रालय द्वारा देशभर में पर्यटन अवधाराणा को बढ़ाने के लिए भारत गौरव पर्यटन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश के यात्रियों के लिए फरवरी में यह ट्रेन चलेगी। इसमें सात ज्योतिर्लिंग के अलावा द्वारका और शिर्डी की यात्रा कराई जाएगी। 10 रात और 11 दिन में यह यात्रा पूरी होगी।

मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। 19 फरवरी को जबलपुर शहर से 7 ज्योतिर्लिंग के साथ द्वारका एवं शिर्डी यात्रा के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन मध्यप्रदेश के जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, नर्मदापुरम, रानी कमलापति, शुजालपुर, उज्जैन, देवास, इंदौर एवं रतलाम स्टेशनों से होते हुए जाएगी, जहां से यात्री इस ट्रैन पर सवार हो सकेंगे।

इन स्थलों का करवाया जाएगा भ्रमण

10 रातें/11 दिनों की इस यात्रा में द्वारका, सोमनाथ, नासिक, शिरडी, औरंगाबाद, परली, परभणी, पुणे एवं केवडिया के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा। इसके लिए यात्रियों को 19,450 रुपए प्रति व्यक्ति (एसएल), 31,800 रुपए प्रति व्यक्ति (3एसी) एवं 41,990 रुपए प्रति व्यक्ति (2 एसी) का खर्च उठाना होगा। इसमें यात्रियों को ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था आदि शामिल रहेगी।

रतलाम रेल मंडल का अभियान: बिना टिकट यात्रियों से वसूले 16.02 करोड़, पिछले वर्ष से 3 प्रतिशत अधिक वसूली

उज्जैन। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल ने पिछले 9 माह में बिना टिकट अवैध यात्रा करने वाले यात्रियों से 16.02 करोड़ रुपए वसूले है। इस वसूली में बिना बुक किए सामान के मामले भी शामिल है। रेलवे द्वारा मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अवैध यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाया गया।

रतलाम रेल मंडल जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा के अनुसार अप्रैल 23 से दिसम्बर 23 तक चलाए गए चेकिंग अभियान के दौरान बिना टिकट/अनियमित यात्रा के लगभग 2.65 लाख मामले हुए। इसके परिणामस्वरूप पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर लगभग 16.20 करोड़ रुपये के राजस्व की प्राप्ति हुई।

वर्ष 2023-24 के दौरान मई 23 में 2.46 करोड़ एवं नवंबर 23 में 2.40 करोड़ का राजस्व हासिल किया। जो इस वर्ष का अब तक का सर्वश्रेष्ठ रहा है।

वर्ष 2023-24 में दिसंबर 23 तक कुल 16.02 करोड़ का राजस्व टिकट चेकिंग से प्राप्त हुई जो पिछले वर्ष में प्राप्त राजस्व 15.47 करोड से लगभग 3.56 प्रतिशत अधिक है।

Share This Article