9 से 15 अक्टूबर तक होगा 37वें राष्ट्रीय नाट्य समारोह का आयोजन

By AV NEWS

उज्जैन। अभिनव रंगमंडल स्थापना के 40वें वर्ष में वर्षभर आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला अंतर्गत 9 से 15 अक्टूबर तक 37वें राष्ट्रीय नाट्य समारोह का आयोजन करने जा रहा है। 9 अक्टूबर को सीमा शर्मा के निर्देशन में मोलियर द्वारा रचित नाटक आदाब अजऱ् है

प्रस्तुत किया जाएगा, प्रस्तुति हिमाचल शोध संस्थान एवं रंग मंडल मंडी (हिमाचल प्रदेश) द्वारा दी जायेगी। 10 को फिल्म अभिनेता अशोक बांठिया के निर्देशन में नाटक लोमडिय़ां की प्रस्तुति होगी, इस नाटक की रचना आर जेड उस्मान द्वारा की गई है, दल का नाम है मिस्टिक एक्टस मुंबई (महाराष्ट्र)। इसी संध्या को वरिष्ठ पत्रकार गिरिजाशंकर को राष्ट्रीय अभिनव रंग समीक्षा सम्मान से नवाजा जाएगा, जिसकी राशि है 11,000 रुपए। 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री की यात्रा की वजह से एक नाटक स्थगित किया गया है।

12 को मंच रंगमंच, अमृतसर द्वारा, केवल धालिवाल के निर्देशन में दुश्मन नाटक प्रस्तुत किया जाएगा, जिसके लेखक हैं हेनरिक इब्सन, अनुवाद केवल धालिवाल का है, 13 अक्टूबर को वरिष्ठ रंगकर्मी शरद शर्मा के निर्देशन में बी प्रिस्टले द्वारा रचित और सुरेन्द्र शर्मा एवं प्रतिभा शर्मा द्वारा अनूदित नाटक एक इंस्पेक्टर से मुलाक़ात प्रस्तुत किया जाएगा।

14 अक्टूबर को धनंजय शर्मा के निर्देशन में कॉमेडी नाटक बिन दुल्हन की प्रस्तुति होगी, नाटक के लेखक हैं अनिल के मुखर्जी, इसे रोहित त्रिपाठी का नाट्य दल अपस्टेज नाट्य ग्रुप, दिल्ली प्रस्तुत करेगा। 15 को समापन संध्या पर वरिष्ठ रंगकर्मी शरद शर्मा के निर्देशन में अभिनव रंगमंडल उज्जैन, अपने विख्यात नाटक कोर्ट मार्शल की 110 वीं प्रस्तुति करेगा, इस नाटक के रचयिता है स्वदेश दीपक। 15 को हिंदी और मराठी रंगमंच के निर्देशक पद्मश्री वामन केंद्रे को समाजसेवी एवं अभिभाषक सीबी गुप्ता द्वारा प्रदत 51,000 का अभिनव सम्मान दिया जाएगा। जानकारी अभिनव मंडल प्रमुख शरद शर्मा द्वारा दी गई।

Share This Article