Wednesday, February 1, 2023
Homeदेशभारी बारिश से दीवार गिरने से 9 की मौत

भारी बारिश से दीवार गिरने से 9 की मौत

लखनऊ: पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के बाद लखनऊ में एक दीवार गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई और दो घायल हो गए। असामान्य रूप से भारी बारिश से शहर के कई हिस्सों में जलजमाव भी हो गया है।

दीवार गिरने से घायल हुए लोगों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां डॉक्टरों ने कहा कि वे खतरे से बाहर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मरने वालों के लिए ₹4 लाख और घायलों के इलाज के लिए ₹2 लाख के मुआवजे की घोषणा की।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) पीयूष मोर्दिया ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “कुछ मजदूर दिलकुशा इलाके में एक आर्मी एन्क्लेव के बाहर झोपड़ियों में रह रहे थे। रात भर हुई भारी बारिश के कारण आर्मी एन्क्लेव की चारदीवारी गिर गई।”

उन्होंने कहा, “हम तड़के करीब तीन बजे घटनास्थल पर पहुंचे। मलबे से नौ शव निकाले गए और एक व्यक्ति को जीवित बचा लिया गया।” लगातार बारिश की रात के बाद आज सुबह चार बजे स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया। कई इलाकों के लिए ऑरेंज कैटेगरी की भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।

लखनऊ में एक दिन में लगभग इतनी बारिश हुई, जितनी पूरे महीने में होती है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि पिछले 24 घंटों में शहर में 155.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम कार्यालय के अनुसार, लखनऊ को आमतौर पर सितंबर के पूरे महीने में औसतन 211.5 मिमी मिलता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर