एक अच्छा Salesman बनने के लिए क्या करें ?

By AV NEWS

Sales एक ऐसा शब्द है जिसको सुनकर अधिकांश लोगों के मन में Target, Field Job, Pressure, इधर उधर भटकना, किसी की बार-बार request करना आदि दिमाग में गूंजने लगता है।

बहुत लोगों के द्वारा Sales की जॉब को बहुत Tough Job माना जाता है। आपने भी अक्सर सुना होगा कि मुझसे यह कार्य नहीं होगा। क्योंकि मैं किसी को अपनी बातों से impress नहीं कर पाता  हूँ। ऐसे भी काफी लोग हैं जो Sales के field में तो हैं लेकिन वह success तक नहीं पहुँच पा रहे हैं।

यदि आप भी उनमे से एक हैं जो जानना चाहते हैं कि अपनी Sales Skills को कैसे बढ़ाएं। ऐसा क्या करें की हम भी एक Successful Salesman या Successful Salesperson बन सकें। तो आज का यह आप ही के लिए है।

खरीदारों के इरादों की पहचान करें

एक सफल सेल्स पर्सन के लिए यह आवश्यक है कि उसे अपने ग्राहकों की मानसिकता का पता हो। जब भी कोई ग्राहक किसी वस्तु या सामान में अपना इंटरेस्ट दिखाता है, तो आपको यह जानना आवश्यक है कि वह वस्तु उस व्यक्ति के लिए कितना महत्त्व रखती है। आपको अपने ग्राहक की उत्सुकता उस वस्तु के लिए और बढ़ानी है। आपको उससे इस तरह बात करनी है कि जो वस्तु वह अभी देख रहा है, सिर्फ वही वस्तु है जो उसके लिए परफेक्ट है।

अपने उत्पाद को जानें 

सेल्स फील्ड में सफलता का एक यह भी  कारण है कि जिस Product या Service को आप Sale करना चाहते हैं। आपको उसके विषय में पूर्ण जानकारी हो। यदि आपको ही उसकी पूरी जानकारी नहीं होगी तो आप लोगों तक अपनी बात प्रभावी ढंग से नहीं पहुंचा पाएंगे। याद रखें लोग आपको तभी सुनते हैं जब आपको उस Product या Service के विषय में पूरी जानकारी हो और आप उनके सभी doubts को clear कर सको।

ईमानदार रहें

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक है कि आप अपने दायित्व के प्रति ईमानदार रहे। आप ऐसा कोई भी कार्य न करें या कोई भी ऐसा प्रोडक्ट ग्राहकों को न दें जिसमें कोई कमी हो। ईमानदारी से यदि आप अपने ग्राहकों के साथ एक अच्छा बिज़नेस करते हैं तो यह आपके लिए लम्बे समय के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा। ग्राहकों को गुमराह करके आप एक या दो बार अपना product बेच सकते हैं लेकिन फिर वो customers आपके पास दोबारा नहीं आएंगे और न ही किसी को भेजेंगे।

अपने आप पर विश्वास करें 

जब तक आपको अपने आप पर ही विश्वास नहीं होगा तब तक लोग आप पर कैसे विश्वास करेंगे। जब आपको ही नहीं लगेगा की आप इस कार्य में सफल होंगे तो आप कभी भी पूरा मन लगाकर कार्य नहीं कर पाएंगे। और इसका नतीजा यह होगा की आपके customers आपकी बात पर गौर ही नहीं करेंगे। इसलिए सबसे पहले अपने आप पर विश्वास करें

अपने ग्राहकों की समस्याओं को हल करें 

एक कुशल सेल्स पर्सन होने के नाते आपका यह कर्त्तव्य है कि आप अपने ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करें। यदि उनको कहीं पर किसी प्रोडक्ट में या सर्विस में कोई समस्या आयी हो तो आपको उनकी समस्या का निराकरण करना चाहिए। यदि आप उन्हें ऐसे ही छोड़ देंगे और उनकी problem सॉल्व नहीं करेंगे, तो वो दोबारा कभी भी आपसे कोई प्रोडक्ट या सेवा नहीं लेंगे। और न ही किसी और को प्रेरित करेंगे।

अपने ग्राहकों से प्रतिक्रिया लें 

सफल सेल्समैन वह होता है जो अपने ग्राहकों से नियमित रूप से जुड़ा हुआ रहता है। वह उनसे अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के बारे में फीडबैक लेता है। यदि फीडबैक में माध्यम से कोई  सकारात्मक सुझाव आता है तो वह उसका स्वागत करता है। और कोशिश करता है क़ि उसमे सुधार किया जा सके।

अपने ग्राहकों को सुनें

आपको अपने ग्राहकों की बातों को सुनना चाहिए। आपकी जिम्मेदारी सिर्फ प्रोडक्ट या सर्विस प्रोवाइड करवाने की नहीं है बल्कि भविष्य में भी उन कस्टमर के साथ एक healthy relation बनाने की है। आपके यही customer आपके लिए एक assets साबित होते हैं।

प्रतियोगिताओं से न डरें

आपने बहुत से लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अब बहुत competition हो गया है। इसलिए अब सफल Salesman बनना बहुत मुश्किल है। लेकिन एक अच्छे बाजार के लिए यह भी आवश्यक है कि उसमे प्रतिस्पर्धा का माहौल भी हो। इसलिए competition चाहे कितना भी बढ़ जाये। लेकिन यदि आप सकारात्मकता के साथ कार्य करते हैं तो आप कामयाब अवश्य होंगे।

नए बिक्री कौशल सीखें 

बहुत से लोग अपनी पढाई पूरी करने के बाद जब एक बार Job करने लग जाते हैं तो वह उसी में ही लगे रहते हैं। वह सालों उसी प्रकार ही गुज़ार देते हैं और कुछ नया सीखने का प्रयास नहीं करते। आपको यह समझना होगा की आप जो आज सीख रहे हैं। या जो आपने अब तक सीखा है। वह दिन-प्रतिदिन पुराना होता जा रहा है। बदलते समय के हिसाब से आपको भी अपने आपको update करना होगा। इसके लिए आपको  Sales से सम्बंधित नई-नई Skills को भी सीखना होगा।

 धैर्य रखें

चाहे कोई भी फील्ड हो सफलता का एक प्रमुख कारण है कि आपको धैर्य रखना होगा। कोई भी व्यक्ति एक रात में महान  नहीं बन सकता। आपको अपना कार्य पूरी ईमानदारी और मेहनत से पूरा करना है। आपको धैर्य रखना होगा। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

कंपनी की पालिसी को अच्छी तरह समझें 

एक अच्छे Salesperson की सबसे पहली क्वालिटी यह है कि आप अपनी कंपनी की और Product या Service की पालिसी को अच्छी तरह समझें। जिससे आपको अपने Customers को Product या Service को समझाने में आसानी होगी। और आप उनके सवालों का सही सही जवाब दे पाएंगे।

कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें

एक बात हर क्षेत्र में लागू होती है की बिना कड़ी मेहनत के सफलता नहीं मिलती। अपने कार्य में अपना 100% दें। यदि आप पूरी लगन और मेहनत से अपना कार्य करेंगे तो आप अवश्य सफल होंगे। यह बात समझनी होगी कि परिश्रम का कोई शॉर्टकट नहीं है। आज जो लोग इतने सफल हुए हैं उसका एक ही कारण रहा है कि उन्होंने बहुत मेहनत की है तभी वो आज इस मुकाम पर हैं

सेल्स से सम्बंधित कोर्सेज करें

अपने क्षेत्र से संबंधित कोर्स करें। आज के समय में विभिन्न प्रकार के Short term courses,  crash courses तथा online courses भी उपलब्ध हैं। आप विभन्न प्रकार के Webinar, Seminar, Workshop आदि भी attend कर सकते हैं।  आपको अपनी skills में सुधार करने के लिए इन कोर्सेज को भी करना चाहिए। याद रखें आपने पहले जो सीखा था यह कोई मायने नहीं रखता। बल्कि मायने यह रखता है कि आज के बदलते समय में आपका ज्ञान कितना उपयोगी है। इसलिए अपने ज्ञान को निरंतर बढ़ाते रहे।

झूठे वादे न करें

यदि आप एक अच्छा Salesman बनना चाहते हैं तो आपको झूठे वादों से बचना होगा। बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस को Sale करते समय अपने ग्राहकों से लुभावने वादे करते हैं लेकिन उसके बाद वे उनकी ओर ध्यान ही नहीं देते। ऐसा करने से आपको उस समय तुरंत लाभ तो हो सकता है लेकिन आप अपने लाभ के भविष्य की चेन को तोड़ देते हैं। ऐसा करने से आप लम्बे समय तक सफल नहीं हो सकते। इसलिए यह आवश्यक है कि आप झूठे वादे न करें।

सार्वजनिक रूप से बोलना सीखे 

बहुत से लोग जब अकेले होते हैं तो उनके पास बोलने के लिए बहुत विचार होते हैं। वे सोचते हैं कि हम यह बोलेंगे, हम वह बोलेंगे। लेकिन जब उन्हें लोगों के बीच में बोलने को कहा जाता है तो वह नहीं बोल पाते हैं। एक अच्छा Salesman बनने के लिए आवश्यक है कि आपको अपने मन से यह संकोच निकालना होगा कि लोग क्या सोचेंगे। आप बस अपनी बात सही तरीके से लोगों के सम्मुख रखें। जब आप निरंतर ऐसा करेंगे तो आप देखेंगे कि धीरे धीरे आपकी Communication skills बहुत अच्छी हो जाएगी।

अपने कार्य की पूरी योजना बनाएं

एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए आवश्यक है कि आप अपनी पूरी योजना बनाएं। जैसे आपको क्या करना है, किस प्रकार करना है, कौन  सा काम पहले करना है, कहाँ पर कौन से स्टेप्स लेने हैं, किस date तक आपका यह कार्य पूरा होना चाहिए ?, इसमें क्या चुनौतियाँ आ सकती है तथा उन चुनौतियों से निपटने के लिए आपके पास क्या प्लान है?  इन सबका एक ब्लू प्रिंट आपके पास होना चाहिए।

Share This Article