उज्जैन:कोरोना पॉजिटिव मिलने पर बनाए जा रहे Micro Containment Zone

By AV NEWS

14 दिनों तक बंद रहेगी आवाजाही

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में नगर निगम को दी सैनिटाइजेशन और साफ सफाई की जिमेदारी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पिछले साल की तर्ज पर अब माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे है। यह केवल उन्हीं इलाको में तैयार किए जा रहे है, जहां कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है। अभी तक शहर में करीब 12 जगहों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके है। जिसमें कोरोना से संक्रमित इलाके की गली को या घरों को बेरिकेडिंग करते हुए प्रतिबंधित कर दिया गया है। जहां कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। निगमायुक्त सिंघल ने पिछले दिनों हुई बैठक में अफसरों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में जिला प्रशासन के आदेशानुसार प्लानिंग करने की जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने शहर के सभी 54 वार्डों में ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन करने को कहां है। जिसकी जवाबदारी उन्होंने निगम स्वास्थ्य विभाग की टीम को सौंपी हैं।

यहां बनाए गए माइक्रो कंटेनमेंट जोन: प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक माधव नगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत सेठी नगर, लक्ष्मी नगर, ऋषि नगर और नानाखेड़ा थाना क्षेत्र के बसन्त विहार,विद्यापति व उसके आस पास के कुछ इलाकों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके है। अभी तक शहर में लगभग 12 जगहों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके है।

इनके पास हैं ये जिम्मेदारी
जिला प्रशासन के निर्देश पर शहर में बनाए जा रहे माइक्रो कनटेनमेंट जोन में बेरिकेडिंग करने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग के पास है। जोन में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी नगर निगम के पास है। मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने की जिमेदारी रैपिड रिस्पॉन्स टीम को सौंपी गई है। वहीं माइक्रो कंटेनमेंट जोन का सख्ती से पालन करने की जिमेदारी निर्धारित तहसीलदार सहित सम्बंधित थाना पुलिस अधिकारी व जवानों को दी गई हैं।

नियम तोडऩे पर होगी करवाई
माइक्रो कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नियम तोडऩे वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत सख्ती से कानूनी करवाई की जाएगी। कैमरे जैसी कोई व्यवस्था नहीं कि गई है। जहां लोग नियम तोड़ रहे है यहां मॉनिटरिंग के लिए पुलिस जवान तैनात कर दिए जा रहे है।
– श्रीकांत शर्मा, तहसीलदार

Share This Article