ब्लैक फंगस…उज्जैन के आरडी गार्डी में आज शुरू हुआ तीसरा ऑपरेशन

By AV NEWS

दवाई के लिए मरीज के परिजन 3 तीन दिन तक भटके, नहीं मिली तो अस्पताल ने किया इंतजाम

उज्जैन। कोरोना के कारण साइड इफेक्ट के रूप में नाक से साइनेसेस होते हुए ऑंखों तक फेलने वाली बीमारी, ब्लैक फंगस के चार मरीजों का उपचार इस समय आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। दो का ऑपरेशन हो चुका है। आज तीसरा ऑपरेशन शुरू हो गया है। यह ऑपरेशन डॉ. सुधाकर वैद्य द्वारा किया जा रहा है जोकि वरिष्ठ नेत्र रोग चिकित्सक सह सर्जन हैं।

चर्चा में डॉ. वैद्य ने बताया कि पिछले दो ऑपरेशन में आंखे निकालने की नौबत नहीं आई, फिलहाल मामला अंडर कंट्रोल है। आज होने वाले ऑपरेशन में किसी भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। जिस मरीज का ऑपरेशन होना है, उसके परिजनों को दवाईयां लिखी थी। तीन दिन तक भटकने के बाद वे जब परेशान हुए तो कॉलेज प्रशासन द्वारा ऑपरेशन हेतु इमरजेंसी इंतजाम किए गए हैं। मामला गंभीर है होने के चलते मरीज के नाम का खुलासा नहीं किया जा रहा है। चौथा ऑपरेशन भी कल या परसो तक हो जाएगा। दो ऑपरेशन में फंगस निकाल दी गई है।

दवाईयों की एक माह से चल रही थी शार्टेज, अब बाजार से ही गायब

डॉ.सुधाकर वैद्य एवं डॉ.सौरभ जैन के अनुसार पहले भी आंखों में फंगस के मामले आते थे लेकिन गंभीर नहीं होते थे। दवाईयां बाजार में भरपूर रहती थी। जैसे ही एक माह पूर्व गुजरात में ब्लैक फंगस के मामले बढ़े, मध्यप्रदेश में हलचल हो गई। यहां बगैर मामलों के दवाईयां समाप्त हो गई। उन्होने बताया कि एंटी फंगस दवाईयां जोकि आयवी सेट से दी जाती है, कोविड मामलों में आंखों में फंगस होने पर महत्वपूर्ण दवाई के रूप में स्थान रखती है।

शहर के मेडिकल स्टोर संचालक विक्की गुप्ता के अनुसार पिछले एक माह से शार्टेज आना शुरू हो गई थी। बाहर के राÓयों के लोग इंदौर खरीदी करने पहुंचे। वहां स्टॉक खत्म हुआ तो उज्जैन के बाजार में उपलब्ध ऐसी आंखों की एंटी फंगस दवाईयां खरीदकर ले गए। अब बाजार में यह दवाईयां उपलब्ध नहीं है। लोग दुकानों पर भटक रहे हैं।

नमक के पानी से नाक साफ करें,नहीं होगी ब्लैक फंगस…

डॉ. सुधाकर वैद्य के अनुसार प्राचीन समय से योग में नेती का महत्व है। इससे नाक और नाक से संबंधित अंग साफ हो जाते हैं। सारा मेल, वायरस, गंदगी साफ हो जाती है। उन्होने अपील की कि जिन्हे कोरोना हुआ है, हुआ था या नहीं हुआ है….वे सभी रोजाना दिन में कम से कम तीन बार कुनकुने पानी में नमक डालकर अपनी दोनों नाक को अच्छे से साफ करें। ऐसा
करने से जो फंगस होगी निकल जाएगी। हमारी नाक में मॉस्क लगाने के बाद भी धुलकण तो घुसते ही हैं। उसी के साथ वायरस, बैक्टेरिया, फंगस भी घुस सकती है। उक्त क्रिया बगैर रूपये खर्च किए 5 मिनिट का समय निकालकर की जा सकती है।

Share This Article