पार्टनर संग हो रही है अनबन? तो ऐसे बना सकते हैं रिश्ते को बेहतर

By AV NEWS

देशभर में कोरोना काल होने की वजह से ज्यादातर जगहों पर लॉकडाउन या लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगी हुई हैं। वहीं, लोगों को घर पर रहने के लिए कहा जा रहा है, और बिना काम घर से बाहर निकलने पर मनाही है। ऐसे में ज्यादातर कपल भी घर पर ही रहने को मजबूर हैं। वहीं, इस दौरान लंबे समय से जब लोग एक साथ हैं, तो कई बार कुछ बातों को लेकर कपल के बीच अनबन भी देखी जा रही है, जिसका सीधा असर उनके रिश्ते पर पड़ रहा है। अगर आपकी भी अपने पार्टनर संग अनबन हो रही है, तो चलिए इसे दूर करने के लिए कुछ तरीके जानते हैं।

मिल-जुलकर काम करें

अब जब दोनों पार्टनर घर पर हैं, तो दोनों को कोशिश करनी चाहिए कि सभी काम मिल-जुलकर करें। जैसे- खाना बनाना, घर की साफ-सफाई, बच्चों को पढ़ाना, घर का सामान लाना, घर की अन्य चीजों का ध्यान रखना आदि। कई बार जब एक पार्टनर काम करता है और दूसरा काम नहीं करता है तो इस वजह से भी दोनों के बीच अनबन होती है। इसलिए आप कम से कम लॉकडाउन के दौरान अगर घर पर हैं, तो इस समय अपने पार्टनर की मदद कर सकते हैं।

बहस से बचें

कई बार देखा जाता है कि एक साथ ज्यादा समय गुजारने से प्यार की जगह पर कुछ मुद्दों को लेकर मतभेद भी हो जाते हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर से उस मुद्दे पर बात कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान ध्यान रहे कि आप गैरजरूरी बहस न करें। इससे आपको हमेशा बचना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से कई बार रिश्ते खराब तक हो जाते हैं।

साथ में समय गुजारे

अब जब लॉकडाउन की वजह से आप घर पर हैं, तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि अपने पार्टनर संग ज्यादा से ज्यादा समय बिताया जाए। हम हमेशा ही व्यस्त रहते हैं, कभी दफ्तर के काम की वजह से तो कभी अपने कामों की वजह से। वहीं, ये एक मौका है जब आप पार्टनर संग रोमांटिक पल बिता सकते हैं। इससे आपके बीच अनबन होने से बच सकती है।

एक-दूसरे की इज्जत करना जरूरी

आप घर पर हैं या नहीं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता बल्कि आपको हमेशा ही अपने पार्टनर की इज्जत करनी चाहिए, उनका सम्मान करना चाहिए, उनकी बातों को समझना चाहिए, उनके द्वारा कही गई चीजों का मान रखना चाहिए, अपने फैसलों में उन्हें शामिल करना चाहिए आदि।

Share This Article