देशभर में आज से Free Vaccination , स्लॉट ढूढ़ने का झंझट भी खत्म

By AV NEWS

भारत सरकार सोमवार से देश के सभी युवाओं के लिए फ्री वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत कर रही है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से शुरू हुए इस अभियान के तहत देश के सभी युवाओं को केन्द्र सरकार फ्री वैक्सीन दे रही है।

इससे पहले राज्य अपने बजट से वैक्सीन लेकर युवाओं में टीकाकरण करवा रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 7 जून को इस वैक्सीनेशन अभियान का ऐलान किया था। आने वाले कुछ दिनों में सभी राज्यों में वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाई जाएगी, ताकि टीकाकरण की रफ्तार धीमी न हो।

फ्री वैक्सीनेशन अभियान के बारे में सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

देश में 21 जून से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी। अधिकतर राज्य पहले ही सभी के लिए फ्री वैक्सीनेशन का ऐलान कर चुके थे।

अब वैक्सीन लगवाने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करने और स्लॉट ढूढ़ने की जरूरत नहीं है। सभी सरकारी और प्राइवेट वैक्सीन सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

नागरिकों को वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करने में मदद करने के लिए राज्य कॉमन सर्विस सेंटर और कॉल सेंटर की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। हालांकि, अब वैक्सीनेशन के लिए पहले से स्लॉट बुक करना जरूरी नहीं है।

केन्द्र सरकार वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से उनके उत्पादन का 75 फीसदी हिस्सा खरीदेगी और सभी राज्यों को वैक्सीन के डोज फ्री में दिए जाएंगे।

केन्द्र सरकार वैक्सीनेशन से जुड़े बाकी 25 फीसदी कामों में भी राज्य सरकारों की मदद करेगी। 7 जून के बाद से ही केन्द्र सरकार अपने इस वादे में अमल कर रही है।

प्राइवेट अस्पताल अभी भी 25 फीसदी वैक्सीन खरीद सकेंगे, लेकिन उनकी फीस वैक्सीन की कीमत से 150 रुपये से ज्यादा नहीं होगी। सभी वैक्सीन की कीमतें पहले ही तय की जा चुकी हैं

राज्य सरकारें प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन की फीस कम और ज्यादा कर सकती हैं। फिलहाल पूरे देश में यह फीस 150 रुपये है।

प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत वैक्सीन निर्माता कंपनियां तय करेगी और इसमें बदलाव होने पर पहले ही सूचना दी जाएगी।

Share This Article