महंगाई का झटका: आज से महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

By AV NEWS

कोरोनाकाल में मंदी और बेरोजगारी की मार झेल रहे आम लोगों की परेशानी बढ़ी

घरेलू गैस सिलेण्डर के दाम 25 रुपये बढ़कर 895 हुए

उज्जैन में पेट्रोल पहुंचा 107 के पार…

बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम एक बार फिर बढ़ा दिए गए हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने घर में इस्‍तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम में 25 रुपये बढ़ा दिया है.  अप्रैल में सिलेंडर 10 रुपये सस्ता हुआ था, इसके बाद मई-जून में कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था. यानी कि इस साल 138 रुपये घरेलू गैस का दाम बढ़ गया है.

उज्जैन।पिछले दो वर्षों से कोरोना संक्रमण की वजह से देश के उद्योग धंधों के साथ व्यापार पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। आर्थिक तंगी की मार झेल रहे आम लोगों के सामने अब एक नई मुसीबत महंगाई की पड़ रही है। केन्द्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेण्डर के दामों में 25 रुपये की वृद्धि कर दी है जिसका सीधा असर आम लोगों पर पडऩे वाला है।

केन्द्र सरकार द्वारा प्रत्येक माह की पहली तारीख को गैस सिलेण्डरों के भाव निर्धारित किये जाते हैं। पिछले तीन माह से गैस सिलेण्डरों के भाव में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन 1 जुलाई से सरकार ने सिलेण्डर के भाव में 25 रुपये की वृद्धि कर दी है अब लोगों को घरेलू गैस सिलेण्डर 895 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा कमर्शियल गैस सिलेण्डर के भाव में 83 रुपये की बढ़ोत्तरी करते हुए भाव 1717 रुपये कर दिये गये हैं।

सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में वृद्धि और डॉलर की कीमत बढऩे को इसका कारण बताया जा रहा है, लेकिन गैस सिलेण्डरों की मूल्य वृद्धि का सीधा असर आम लोगों की जेब पर पडऩे वाला है। पिछले दो वर्षों से कोरोना संक्रमण की वजह से उद्योगों में रेग्यूलर काम नहीं हो पाया। अनेक लोगों की नौकरियां भी चली गई तो व्यापारियों को भी अपनी दुकानें बंद रखकर भारी नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में बढ़ती महंगाई से लोग परेशान हैं।

उज्जैन में पेट्रोल पहुंचा 107 के पार…

एक ओर जहां घरेलू व कमर्शियल गैस सिलेण्डरों के दामों में सरकार द्वारा वृद्धि की गई है तो वहीं पेट्रोल की कीमतों में प्रतिदिन बढ़ोत्तरी होती जा रही है। आज पेट्रोल के दाम 107 रुपये 45 पैसे रहे। गैस, पेट्रोल और डीजल में मूल्य वृद्धि का असर पूरे व्यापार जगत पर होता है और इससे आम लोगों पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ रहा है।
पेट्रोल-डीजल भी निकाल रहे असम आदमी का दम जून में पेट्रोल 4 रुपए 58 पैसे और डीजल 4 रुपए 02 पैसे महंगा हो चुका है। वहीं इस साल की बात करें तो बीते 7 महिनों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए को पार कर नया रिकार्ड बना रहे है। तो डीजल के दाम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

Share This Article