उज्जैन:जनरल कोच में रिजर्वेशन चार्ज लेकिन सीट नहीं, गेट पर खड़े होकर सफर कर रहे लोग

By AV NEWS

रेलवे ने कोरोना के बहाने जनरल टिकिट पर 20 रु. बढ़ाए, कोच में पैर रखने की जगह नहीं

लोकल को छोड़कर एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनें चल रही

टिकिट कंफर्म नहीं होने पर रिफंड हो जाता है पूरा किराया

उज्जैन। वर्तमान में उज्जैन रेलवे स्टेशन से सिर्फ एक लोकल ट्रेन इंटरसिटी का संचालन हो रहा है, जबकि एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनें पूर्व की तरह संचालित हो रही हैं। ट्रेनों के जनरल कोच के रेलवे द्वारा नाम बदलकर कोरोना नियमों का हवाला देते हुए सीटिंग रिजर्वेशन के नाम पर अतिरिक्त किराया यात्रियों से लिया जा रहा है, लेकिन कोच की स्थिति यह है कि लोग गेट पर खड़े होकर यात्रा कर रहे हैं।

कोरोना नियमों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य है साथ ही मास्क लगाना भी जरूरी है। अनलॉक प्रक्रिया के बाद रेलवे द्वारा लोकल ट्रेनों को छोड़कर उज्जैन स्टेशन से पूर्व की तरह एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। छोटे स्टेशनों के लिये लोकल ट्रेनें उपलब्ध नहीं होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वहीं लंबी दूरी की ट्रेनों के जनरल कोच में यात्रा के लिये भी लोगों को सीटिंग रिजर्वेशन कराना अनिवार्य है। रेलवे विभाग ने जनरल कोच के नाम डी-1, डी-2 कर दिये हैं साथ ही सीटिंग रिजर्वेशन के लिये प्रत्येक टिकिट पर 20 रुपये अतिरिक्त चार्ज किया जा रहा है।

रेलवे अफसरों का कहना है कि कोरोना नियमों के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य है उसी के मद्देनजर जनरल कोच में जितनी सीटें हैं उतने ही यात्रियों को नियमानुसार बैठने की अनुमति रिजर्वेशन के साथ दी जा रही है, लेकिन जनरल कोच की स्थिति यह है कि छोटे स्टेशनों से लोग वेटिंग का जनरल टिकिट लेकर भी यात्रा कर रहे हैं। जनरल कोच की सीटों पर जगह नहीं मिलने पर लोग गेट के पास बैठकर यात्रा कर रहे हैं।

रेलवे अफसरों ने बताया कि जनरल कोच में सीटिंग रिजर्वेशन कराने पर यदि टिकिट वेटिंग का आता है और ट्रेन स्टेशन पर आने तक यदि टिकिट कंफर्म नहीं होता तो पूरा किराया यात्री को वापस कर दिया जाता है। बड़े स्टेशनों पर ट्रेन आने के दौरान टीसी द्वारा टिकिट चैक करने के बाद ही प्लेटफार्म पर प्रवेश दिया जाता है। वेटिंग टिकिट वालों को प्रवेश नहीं देते, लेकिन छोटे स्टेशन से यात्री जनरल कोच में वेटिंग टिकिट लेकर भी जनरल कोच में बैठ जाते हैं।

Share This Article