मध्यप्रदेश में स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी

By AV NEWS

मध्यप्रदेश में 11वीं-12वीं की क्लास 26 जुलाई और 9वीं-10वीं के स्कूल 5 अगस्त से शुरू होंगे। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक 11वीं की क्लास सोमवार व गुरुवार और 12वीं की क्लास मंगलवार-शुक्रवार को लगेंगी। वहीं, 9वीं की क्लास शनिवार और 10वीं की क्लास बुधवार को लगेगी। स्कूलों में प्रार्थना सभा व स्वीमिंग पूल समेत अन्य सामूहिक गतिविधियां बंद रहेंगी। स्कूल बसों में 50% क्षमता के साथ ही चलाया जा सकेगा।

गाइड लाइन के मुताबिक स्कूल खोलने के संबंध में अंतिम फैसला जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियां लेंगी। जिन जिलों में कोरोना का एक भी केस नहीं है।

वहां स्कूल खोले जा सकते हैं, लेकिन इस संबंध में आखिरी फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी, जिले के प्रभारी मंत्री और कलेक्टर आपस में चर्चा करने के बाद लेंगे। स्कूल में हर शिक्षक व अन्य स्टाफ का वैक्सीनेशन अनिवार्य किया गया है।

प्रदेश के महाविद्यालयों में 1 सितंबर से नवीन शिक्षा सत्र शुरू होगा। वर्तमान में ओपन बुक पद्धति से एग्जाम ली जा रही हैं। स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप कॉलेजों में 50 % क्षमता के साथ ऑफलाइन क्लास लगाई जाएंगी।

 

Share This Article