जेईई मेन में मैथ्स की तैयारी को यूं दें फाइनल टच

By AV NEWS

JEE Main 2020:  जेईई मेन की परीक्षा का आयोजन एक से छह सितंबर तक किया जा रहा है। छात्रों के पास अब रिविजन करने के लिए बहुत कम दिन बचे हैं, लेकिन छात्र किसी भी तरह का दबाव न लें। यह कहना है विशेषज्ञ विकास गुप्ता का। वे हिन्दुस्तान के कार्यक्रम में छात्रों के मैथ्य से जुड़े सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि जेईई मेंस में मैथ्स के लिए बेसिक क्लियर होना बहुत जरूरी है। यह पुख्ता कर लें कि आपको बेसिक में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। इसके साथ सभी फॉर्मूले की जानकारी आपको होनी चाहिए।

कठिन टॉपिक्स पर समय व्यर्थ न करें
जो टॉपिक्स आपके हिसाब से कठिन हैं और उसकी तैयारी पहले से अच्छी नहीं है तो उसकी तैयारी  में अभी उसकी तैयारी में अपना समय नष्ट न करें। केवल उनके फॉर्मूले और महत्वपूर्ण प्वाइंट्स देख लें, ताकि इनसे अगर सरल सवाल पूछे जाएं तो उनका आप आसानी से जवाब दे सकें। हां, उन टॉपिक्स की अच्छी तरह से तैयारी जरूर कर लें जिनमें आपकी पकड़ अच्छी हो।

आसान सवाल से करें शुरुआत:

परीक्षा में हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि जो सवाल आपको सबसे ज्यादा आसान लगे। जवाब देने की शुरुआत ऐसे ही सवालों से करें।  अमूमन बच्चों को केमिस्ट्री के सवाल आसान लगते हैं तो शुरुआत उन्हीं से करें।

फॉर्मूला आधारित प्रश्नों को पहले निपटाएं
मैथ्स में कई बार विकल्प इलीमिनेट करने से भी मदद मिलती है। कोशिश करें कि इस प्रक्रिया के तहत सवालों का जवाब दें। इसके साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि फॉर्मूला आधारित प्रश्नों का जवाब पहले दें। इसे हल करना आपके लिए आसान रहेगा। कैलकुलस और को-ऑर्डिनेट ज्योमेट्री के सवालों का जवाब ग्राफ बनाकर देने में काफी मदद मिलती है तो कोशिश करें ग्राफ बनाकर ही इसे बनाएं।

मैथ्स में ये हैं पांच महत्वपूर्ण टॉपिक्स
1. सेट्स एंड रिलेशंस
2. मैथेमेटिकल रिजनिंग
3. स्टैटिक्स
4.सिक्वेंस एंड सीरीज
5. एरिया

कम समय में ज्यादा सवालों के जवाब देने की कोशिश करें

सवाल: ज्यादा कैल्कुलेशन वाले प्रश्न तो नहीं पूछे जाते हैं? – आदित्य नारायण, बूटी मोड़
जवाब: नहीं ज्यादातर सवाल कॉन्सेप्चुअल होते हैं। हर सवाल का कोई न कोई कॉन्सेप्ट होता है जिसकी मदद से आप आसानी से उसे हल कर सकते हैं।

सवाल:- परीक्षा में जवाब देने का कोई ट्रिक है? आनंद, लालपुर
जवाब:- कोशिश करें कि आसान सवालों के जवाब पहले दे दें ताकि शुरुआत से ही आपका मनोबल बढ़ा रहे।

सवाल:- कैल्कुलेशन को बेहतर करने के लिए किन-किन टॉपिक को पढ़ लें ? विवेक, कडरू
जवाब:- इसके लिए आप एप्लिकेशन ऑफ डिरेवेटिव, डेफिनिट इंटीग्रेशन की प्रॉपर्टी और थ्योरम की तैयारी कर लें।

सवाल:- त्रिकोणमिति के महत्वपूर्ण टॉपिक्स क्या हैं? सुनील, रातू रोड
जवाब:- त्रिकोणमिति के लिए आप सॉल्यूशन ऑफ ट्रैंगल और त्रिकोणमिति का सारा फॉर्मूला देख लें।

सवाल:- परीक्षा में तैयारी की क्या रणनीति होनी चाहिए?- अमित, पलामू
जवाब: कोशिश करें कि कम समय में ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब दे सकें। ये नियमित अभ्यास से ही संभव हो सकेगा। बेसिक कॉन्सेप्ट को क्लियर कर लें।

सवाल:- पहले से तैयारी नहीं की है? 10 दिनों में कुछ विशेष तैयारी हो सकती है ?- कौशिक, लालपुर
जवाब: पहले अगर आपने कुछ भी पढ़ाई नहीं की है तो अभी आपके लिए मुश्किल है। 10 दिन में तैयारी के बजाए आप अगले एक साल बेहतर तैयारी करने पर फोकस करें।

सवाल- क्या हम रिविजन टाइम को बढ़ा दें- रोहित, हिनू
जवाब:- जो पढ़ लिए हैं, उसका रिविजन अच्छे से कर लें। कोशिश करें कि आपकी परीक्षा के लिए जो समय निर्धारित की गई है अभी उसी समय में रोज मॉक टेस्ट दें ताकि परीक्षा में आपको कुछ भी नया नहीं लगे।

विकास गुप्ता (फैकल्टी, चैम्प स्क्वॉयर)   से बातचीत के आधार पर
विकास ने आईआईटी गुवाहाटी से पढ़ाई की है। पिछले 15 सालों से रांची में इंजीनियरिंग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवा रहे है

center;

Share This Article