सस्ती हो जाएंगी कई Antibiotics , टीके और Cancer रोधी दवाएं 

By AV NEWS

कई कैंसर रोधी दवाएं, एंटीबायोटिक्स और टीके अब और अधिक किफायती हो जाएंगे क्योंकि वे आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची में 34 नई अतिरिक्त दवाओं में शामिल हैं, सरकार का कहना है कि इससे “मरीजों के जेब खर्च” में कमी आएगी।Ivermectin, Mupirocin और Meropenem जैसे एंटी-इन्फेक्टिव को भी सूची में जोड़ा गया है, इसके तहत कुल दवाओं को 384 तक ले जाया गया है।

चार प्रमुख कैंसर रोधी दवाएं – बेंडामुस्टाइन हाइड्रोक्लोराइड, इरिनोटेकन एचसीआई ट्राइहाइड्रेट, लेनिलेडोमाइड और ल्यूप्रोलाइड एसीटेट जो विभिन्न प्रकार के कैंसर में प्रभावी हैं – और मनोचिकित्सा दवाएं – निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी और ब्यूप्रेनोर्फिन – को सूची में जोड़ा गया है।हालांकि, रैनिटिडीन, सुक्रालफेट, व्हाइट पेट्रोलेटम, एटेनोलोल और मेथिल्डोपा जैसी 26 दवाओं को पिछली सूची से हटा दिया गया है। लागत प्रभावशीलता और बेहतर दवाओं की उपलब्धता के मापदंडों के आधार पर विलोपन किया गया है।

मंगलवार को सूची जारी करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, “आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची 2022 जारी की। इसमें 27 श्रेणियों में 384 दवाएं शामिल हैं। कई एंटीबायोटिक्स, टीके, कैंसर विरोधी दवाएं और कई अन्य महत्वपूर्ण दवाएं अधिक सस्ती हो जाएंगी। और मरीजों के जेब से खर्च को कम करें।”

इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के तहत “सबको दवा, सस्ती दवा” की दिशा में कई कदम उठा रहा है।”इस दिशा में, आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (एनएलईएम) स्वास्थ्य सेवा के सभी स्तरों पर सस्ती गुणवत्ता वाली दवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इससे लागत प्रभावी, गुणवत्ता वाली दवाओं को बढ़ावा मिलेगा और जेब खर्च में कमी में योगदान होगा। नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा पर,” उन्होंने कहा।

मंडाविया ने कहा कि एनएलईएम का प्राथमिक उद्देश्य तीन महत्वपूर्ण पहलुओं – लागत, सुरक्षा और प्रभावकारिता पर विचार करते हुए दवाओं के तर्कसंगत उपयोग को बढ़ावा देना है।उन्होंने कहा कि एनएलईएम एक गतिशील दस्तावेज है और बदलती सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं के साथ-साथ फार्मास्युटिकल ज्ञान में प्रगति को देखते हुए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है। एनएलईएम को 1996 में तैयार किया गया था और इसे पहले 2003, 2011 और 2015 में तीन बार संशोधित किया गया था।

एनएलईएम 2022 का संशोधन शिक्षाविदों, उद्योगपतियों और सार्वजनिक नीति विशेषज्ञों आदि से जुड़े हितधारकों और डब्ल्यूएचओ ईएमएल 2021 जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ निरंतर परामर्श के बाद किया गया है।संशोधित सूची में अंतःस्रावी दवाओं और गर्भ निरोधकों Fludrocortisone, Ormeloxifene, Insulin Glargine और Teneliglitin को जोड़ा गया है।

मॉन्टेलुकास्ट, जो श्वसन पथ पर कार्य करता है, और नेत्र रोग दवा लैटानोप्रोस्ट भी सूची में शामिल है।इसके अलावा, हृदय संबंधी दवाएं डाबीगट्रान और टेनेक्टेप्लेस को भी उपशामक देखभाल में उपयोग की जाने वाली दवाओं के अलावा सूची में स्थान मिलता है।

दवाओं पर स्थायी राष्ट्रीय समिति के उपाध्यक्ष डॉ वाई के गुप्ता ने कहा, “एनएलएम में आइवरमेक्टाइन, मेरोपेनेम, सेफुरोक्साइम, एमिकासिन, बेडाक्विलाइन, डेलामेनिड, इट्राकोनाजोल एबीसी डोलटेग्रेविर जैसे एंटीफेक्टिव को जोड़ा गया है।”एनएलईएम में दवाएं अनुसूचित श्रेणी में शामिल हैं और उनकी कीमत राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित की जाती है, डॉ गुप्ता ने कहा।

पिछले साल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के तहत एक विशेषज्ञ समिति द्वारा 399 फॉर्मूलेशन की संशोधित सूची प्रस्तुत की गई थी। भारतीय आवश्यकताओं के विस्तृत विश्लेषण के बाद, मंडाविया द्वारा बड़े बदलाव की मांग की गई।

Share This Article