मेहंदी में इन चीजों को मिलाकर लगाने से बाल हो जाएंगे एकदम काले व घने

By AV NEWS

सफेद बालों को छुपाने के लिए सबसे ज्यादा अगर लोग कोई चीज बालों में लगाते हैं, तो वह है मेंहदी। क्योंकि मेहंदी बालों को नेचुरल कलर करने का सबसे उपाय है। यह न सिर्फ सफेद बालों को काला करने में मदद करती है, बल्कि उन्हें काला बनाने में भी बहुत लाभकारी है। यह बालों में आर्टिफिशियल और केमिकल से भरपूर कलर या डाई की तरह बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचाती है।

बल्कि बालों को कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप मेंहदी में कुछ चीजें मिलाकर बालों में लगाते हैं, तो यह सफेद बालों प्रभावी रूप से काला और शाइनी बनाने में मदद करती है आइए जानते हैं कि बालों को नैचुरली काला करने के लिए मेहंदी में क्या-क्या मिलाया जा सकता है.

सरसो का तेल मिलाकर लगाएं

बालों को अगर नेचुरली काला करना है तो बालों में मेहंदी लगाने के लिए उसमे तेल मिलाकर लगाएं। सरसो या नारियल का तेल मिलाएं। या फिर अरंडी का तेल मिलाकर मेहंदी का पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के लिए मेहंदी पाउडर लेकर उसमे तेल मिला लें दो से तीन चम्मच। फिर किसी लोहे की कढाही में इसे गर्म करें। मेहंदी को तब तक गर्म करें जब तक कि ये पूरी काली ना हो जाए।

आंवला मिलाए

मेहंदी में आंवला मिलाकर लगाने का आइडिया काफी पुराना है। आंवले से बालों की कई सारी समस्याओं का समाधान हो जाता है। मेहंदी पाउडर में आंवला का पाउडर मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। इसे तीन से चार घंटों के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। फिर बाल धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस मिश्रण को लगाएं। बाल नेचुरली काला हो जाएगा।

कॉफी और चाय मिलाएं

इंडिगो भी बालों को नैचुरल काला रंग प्रदान करने में मदद करता है, वहीं कॉफी भी बालों को एक शाइनी हल्का बरगंडी कलर प्रदान करने में लाभकारी है। 2-3 चम्मच मेहंदी में बराबर मात्रा में इंडिगो पाउडर, एक एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर डालें। इसमें गर्म पानी मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाएं और 4-5 घंटों के लिए छोड़ दें और शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

डैंड्रफ के लिए भी फायदेमंद

रूसी की समस्या स्कैल्प से जुड़ी सबसे आम परेशानियों में से एक है। ऐसे में डैंड्रफ से बचाव के लिए मेंहदी उपयोगी हो सकता है। दरअसल, मेंहदी में मौजूद लॉसन नाम के केमिकल कंपाउंड में एंटी डैंड्रफ गुण होने की बात सामने आई है। वहीं, डैंड्रफ के लिए उपयोग किए जाने वाले कई एंटी डैंड्रफ हेयर प्रोडक्ट में लॉसन का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, मेंहदी में मौजूद कुछ यौगिक में एंटी डैंड्रफ गुण की पुष्टि हुई है। वहीं, मेंहदी में एंटी फंगल गुण भी है, जो डैंड्रफ का कारण बनने वाले फंगस से बचाव करने का काम कर सकते है।

Share This Article