पाकिस्तान पूर्व PM इमरान खान को बड़ा झटका

By AV NEWS

पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने तोशाखाना मामले में अपने फैसले में शुक्रवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को अयोग्य घोषित कर दिया और फैसला सुनाया कि वह अब नेशनल असेंबली के सदस्य नहीं हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, ईसीपी ने कहा कि इमरान खान ने झूठा हलफनामा दाखिल किया और भ्रष्टाचार में लिप्त पाया गया। इससे पहले 19 सितंबर को तोशाखाना मामले की सुनवाई में इमरान खान के वकील अली जफर ने स्वीकार किया था कि उनके मुवक्किल ने 2018-19 के दौरान कम से कम चार उपहार बेचे थे।

वकील ने ईसीपी को अवगत कराया, “उपहार 58 मिलियन रुपये में बेचे गए थे, और उनकी रसीदें मेरे मुवक्किल द्वारा दाखिल आयकर रिटर्न के साथ संलग्न थीं।”

इस बीच, अगस्त में, पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) ने एक संदर्भ दायर किया जिसमें दावा किया गया था कि खान ने केवल कुछ वस्तुओं के लिए भुगतान किया था जो वह “तोशाखाना” से घर ले गए थे, लेकिन सरकारी खजाने से लिए गए अधिकांश सामान बिना भुगतान के किए गए थे। लिए उन्हें।

 रिपोर्ट के अनुसार, संदर्भ में, यह आरोप लगाया गया था कि खान ने अपने द्वारा लिए गए उपहारों का खुलासा नहीं किया और अपने बयानों में जानकारी छुपाई।

कथित तौर पर, सरकारी अधिकारियों द्वारा प्राप्त उपहारों की तुरंत सूचना दी जानी चाहिए ताकि उनके मूल्य का आकलन किया जा सके। मूल्यांकन किए जाने के बाद ही प्राप्तकर्ता उपहार ले सकता है, यदि वह इसे रखना चाहता है, एक विशिष्ट राशि जमा करने के बाद।ये उपहार या तो तोशाखाना में जमा रहते हैं या नीलाम किए जा सकते हैं और इसके माध्यम से अर्जित धन को राष्ट्रीय खजाने में जमा किया जाना है।

Share This Article