गरीबों को फ्री में प्लॉट देगी शिवराज सरकार,इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

By AV NEWS

बुधवार को टीकमगढ़ जिले में गरीबों के लिए मुख्यमंत्री आवास भू अधिकार योजना का शुभारंभ होगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया.

योजना के तहत कम से कम 600 वर्ग फीट का प्लॉट ग्रामीण क्षेत्रों में उन लोगों को दिया जाएगा जिनके पास कोई जमीन नहीं है या भीड़भाड़ वाले इलाकों में रह रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान भूखंड वितरण कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे और 10 हजार लोगों को भूखंड वितरण कर योजना का शुभारंभ करेंगे.

उन्होंने कहा, “गरीब लोगों के कल्याण के इतिहास में चार जनवरी सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। हमारे गरीब भाई-बहन जिनके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं है और जो परिवार छोटे-छोटे घरों में रह रहे हैं, उन्हें हम मुफ्त में प्लॉट देंगे। टीकमगढ़ में 10 हजार लोगों को प्लॉट दिए जाएंगे।

कैबिनेट बैठक की प्रमुख बातें

कैबिनेट बैठक के दौरान अन्य अहम फैसले भी लिए गए.

सरकार ने घोषणा की है कि अगर कोई महिला दूसरी बार बेटी को जन्म देती है तो उसे 6000 रुपये की सहायता दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की ओर से प्रथम बालिका के जन्म पर 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप कैबिनेट ने सरपंचों के मानदेय को 1750 रुपये से बढ़ाकर 4250 रुपये करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. पंचायतों के निर्विरोध निर्वाचन पर आर्थिक पुरस्कार भी दिया जाएगा.

सरकार एक बार फिर शौर्य दल योजना शुरू करने की योजना बना रही है। किन्हीं अज्ञात कारणों से इसे बीच में ही बंद कर दिया गया था।

सीएम राइज योजना के तहत 9200 सीएम राइज विद्यालयों का निर्माण किया जाएगा। इससे पूर्व योजना के तहत ऐसे 73 विद्यालयों का निर्माण किया जा चुका है।

Share This Article