शासकीय कन्या स्नातकोत्तर कॉलेज, उज्जैन को ‘ए’+ ग्रेड

By AV NEWS

सीमित संसाधनों के बावजूद दो पायदान की बढ़ोतरी

शासकीय कन्या स्नातकोत्तर कॉलेज, उज्जैन को ‘ए’+ ग्रेड

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, उज्जैन (जीडीसी) को संस्था नैक द्वारा प्रत्यायन में बेहतर ‘ए’+ ग्रेड प्राप्त किया है। कॉलेज ने सीमित संसाधनों के बावजूद बीते वर्षो की तुलना में दो पायदान की बढ़ोतरी की है। इसके पहले कॉलेज 2004 और 2016 में ‘ए’ ग्रेड मिला था,अब यह ‘ए’+ हो गया है।

कॉलेज के प्राचार्य एचएल अनिजवाल ने बताया कि शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय को 3.35 सीजीपीए के साथ ‘ए’+ ग्रेड प्राप्त हुआ है। पूर्व में कॉलेज को 3.19 सीजीपीए के साथ ‘ए’ ग्रेड प्राप्त था। मध्य प्रदेश में ‘नई शिक्षा नीति 2020’ के लागू होने के बाद उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम के विस्तार के साथ महाविद्यालयों में लगातार प्रगति देखा है।

नैक द्वारा प्रत्येक 5 वर्ष में, 7 मापदंडों के आधार पर महाविद्यालय की गुणवत्ता का परीक्षण कर अंक दिए जाते हैं। महाविद्यालय द्वारा की गई कड़ी मेहनत और सतत प्रयत्नों से बेहतर ‘ए’+ ग्रेड प्राप्त किया है।

19 विषय में पीजी, 3100 छात्राएं अध्ययनरत

शासकीय कन्या स्नातकोत्तर कॉलेज जीडीसी के नाम से भी जाना जाता है। यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है। वर्तमान में 19 विषयों में पीजी कोर्स का संचालन किया जा रहा है। कॉलेज में 3100 छात्राएं अध्ययनरत है। विक्रम विश्वविद्यालय से कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा दो बार ए ग्रेड प्रदान की गई है।

Share This Article