कंप्यूटर पर ज्यादा समय काम करने से अकड़ सकती है गर्दन, ऐसे रखें इसका ध्यान

By AV NEWS

वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लास के बढ़ते ट्रेंड के कारण बड़े ही नहीं बच्चे भी कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय गुजारते हैं । ऐसे में सिर दर्द, उंगलियों में दर्द, कंधों में दर्द, कमर में दर , आखों में जलन की समस्या आम हो गई है। इनमे से सबसे ज्यादा तकलीफ अक्सर गर्दन के दर्द से होती है। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो ये पोस्ट आपके काम आ सकती है। कुछ आसान तरीके अपनाकर आप गर्दन के दर्द और अकड़न से मिनटों में राहत और छुटकारा पा सकते हैं। नीचे जानिए उनके बारे में…

गर्दन को करें स्ट्रैच

कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हुए बीच में समय निकालें। समय निकालकर आप सुखासन में बैठ जाएं। इसके बाद गर्दन झुकाते हुए अपनी ठोड़ी को नीचे की ओर छाती से टच करें। 15-20 सेकेंड तक इस अवस्था में रहें। फिर धीरे से गर्दन को ऊपर करते हुए पीठ की ओर ले जाएं और 10 सेकेंड तक रुकें। ऐसा करीब 5 बार करें आराम मिलेगा।

आइस पैक से करें सिंकाई

गर्दन में अकड़न होने पर आइस पैक से आप सिंकाई कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए बर्फ के टुकड़ों को एक सूती कपड़े में बांध लें। इसके बाद इससे अपने गर्दन की सिंकाई करें। इससे तुरंत आराम मिल सकता है।

गर्म सिंकाई

गर्दन में सूजन, दर्द या फिर अकड़न की परेशानी को कम करने के लिए गर्म सिंकाई प्रभावी हो सकती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है जो दर्द को कम कर सकता है। गर्म सिंकाई करने के लिए आप हॉट बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी में सूती कपड़े को भिगोकर इसे निचोड़ दें। अब इस कपड़े से गर्दन की सिंकाई करें। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

सिर को घुमाएं 

सिर को दाएं घुमा कर 10 से 15 सेकेंड तक किसी बिंदु पर केंद्रित करें। फिर यही प्रक्रिया बायीं ओर भी दोहराएं। ऐसा करने से आपको गर्दन के दर्द और अकड़न से निजात मिल सकती है।

टेनिस बॉल से करें मसाज

टेनिस बॉल आपको गर्दन की अकड़न से राहत दे सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक टेनिस बॉल को मांसपेशियों की अकड़न में राहत देने के लिए फायदेमंद माना गया है। यह आपके साफ्ट टिश्यू की जकड़न कम करके शरीर को रिलेक्स करने में मदद करती है।

Share This Article