Vastu Tips: जानिए नमक से जुड़ा वास्तु उपाय

By AV NEWS

जीवन में नमक सिर्फ खाने के ही काम नहीं आता है, बल्कि इसका प्रयोग आपके घर की नेगेटिव एनर्जी को दूर करके पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने में भी काम आता है। घर के वास्तु दोष से होने वाले दुष्प्रभाव को दूर करने से लेकर राहु-केतु के अशुभ प्रभाव को दूर करने में नमक बहुत चमत्कारिक लाभ ​प्रदान करता है। नमक जीवन से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियों को दूर करता है। आइए नमक से जुड़े उन उपायों के बारे में जानते हैं जिसे करने पर न सिर्फ घर का वास्तु दोष दूर होता है बल्कि घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

धन प्राप्ति के लिए

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में पैसों बरकत बनी रहे। इसके लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक कांच के गिलास को पानी से भर लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर इस गिलास को घर के दक्षिण-पश्चिम के मध्य स्थान में रख दें। लेकिन ध्यान रखें कि इस गिलास का पानी सूखते ही इस गिलास को साफ करके पुनः नमक का पानी भर दें। वहीं जहां गिलास रखा हो उसके पीछे एक लाल रोशनी वाला बल्ब भी लगा दें।

गृह-क्लेश को दूर करने के लिए
परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार रोजाना पानी में भी चुटकी भर काला नमक डालकर पूरे घर में पोंछा लगाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। खासतौर पर मंगलवार के दिन इस उपाय को करने से गृह-क्लेशों से मुक्ति मिलती है।

बेचैनी और आलस

यदि आपको मानसिक तनाव रहता है या फिर बेचैनी और आलस की शिकायत रहती है तो आप नहाने के पानी में एक चुटकी नमक डाल कर स्नान करें। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और मानसिक तनाव की समस्या से भी आपको आराम मिलेगा।

स्वास्थ्य सही नहीं रहता

अगर आपके घर के सदस्यों का स्वास्थ्य सही नहीं रहता है या फिर घर में कोई ऐसा सदस्य है जो बहुत बीमार रहता है तो आप एक कांच की शीशी में नमक भर कर उसके बिस्तर के सिरहाने में रख दें। प्रत्येक महीने इस नमक को बदल दें और इसे तब तक करते रहें जब तक कि घर का बीमार सदस्य स्वस्थ नहीं हो जाता है। इससे स्वास्थ्य में सुधार आएगा और वे ऊर्जावान महसूस करेंगे।

व्यवसाय में बढ़ोत्तरी के लिए

यदि आपको तमाम प्रयासों के बाद भी व्यवसाय में नुकसान हो रहा हो तो उसमें वृद्धि और लाभ के लिए आप अपने दुकान, आफिस या कार्यस्थल के धन रखने वाले स्थान जैसे लॉकर या तिजोरी के ऊपर डली वाले नमक को लाल रंग के कपड़ें में बांधकर लटका दें। नमक के इस प्रयोग से आपको चमत्कारिक लाभ देखने को मिलेगा।

बुरी नजर से बचने के लिए

बुरी नजर को दूर करने नमक का उपाय काफी लाभ दिखाता है। यदि आपके किसी प्रियजन को नज़र लग गई है तो चुटकी भर नमक लेकर उसके सिर से पांव तक घुमाकर बहते पानी या फिर टायलेट में डालकर फ्लश चला दें।

Share This Article