इन क्षेत्रों में महिलाएं बना सकती हैं शानदार करियर

By AV NEWS

पुराने भारत से लेकर नए भारत तक महिलाओं की स्थिति हर दिन हर पल बदली है. एक सदी पहले तक महिलाओं को घर संभालने के लिए तो बेहतर माना जाता था. लेकिन घर की देहलीज लांघकर महिलाएं काम करेंगी, ये मुश्किल ही लगता था. मगर आज किचन से केबिन तक का रास्ता महिलाओं ने तय कर लिया है.

खेतों में ट्रेक्टर चलाने से लेकर आकाश में हवाई जहाज उड़ाने तक, सभी क्षेत्र में महिलाएं अपना करियर बना रही हैं. यही नहीं अपनी योग्यता का अच्छा प्रदर्शन भी कर रहीं हैं. फिर भी हम यहां कुछ ऐसे क्षेत्रों को आप्शन के तौर पर बता रहे हैं जिनमें महिलाएं अपना बेहतर करियर बना सकती हैं. आइए जानते हैं ऐसे टॉप थ्री फील्ड जो महिलाओं को देंगे बेहतर करियर के साथ स्मार्ट सैलरी.

टीचिंग
टीचिंग को हमेशा से ही महिलाओं के लिए बेस्ट करियर रहा है. इस करियर को चूज़ करने पर उनकी फैमिली को कोई ऑब्जेक्शन भी कभी नहीं होता है. आज के समय में टीचिंग में पैसा और रुतबा दोनों ही है. सबसे बड़ी बात महिलाओं को घर के लिए टाइम की जरुरत होती है. जॉब के साथ इसमें टाइम भी मैनेज हो जाता है. यह एक नोबल और रिवार्डिंग जॉब भी है, इस में करियर बनाना महिलाओं के लिए गर्व की बात है क्योंकि वे इसके माध्यम से लोगों की जिंदगी में एक अहम रोल निभा सकती है. भारत के शिक्षा क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है. इसलिए लगभग एक दशक से इस क्षेत्र में नौकरी के अवसरों की संख्या में बढ़ी है. प्राइमरी हो या डिग्री हर जगह अच्छा वेतन मिलता है. आप 55,000 – 2,25,000 प्रति माह पा सकते हैं

न्यूट्रिशन या फिटनेस
आज के समय में हर कोई फिट और स्वस्थ रहना चाहता है. सभी फिर रहना चाहते हैं और इसके साथ ही इस क्षेत्र में करियर ऑप्शन भी बढ़ें हैं. यदि आप एक्सरसाइज, योग और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट हैं तो आप इस क्षेत्र में एक शानदार करियर बना सकते हैं. इसकी शुरुआत डिजिटल प्लॅटफॉर्म के माध्यम से भी की जा सकती है. महिलाएं इन क्षेत्रों में साल भर में 3 से 4 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

ह्यूमन रिसोर्स
कॉर्पोरेट नौकरियों में दिलचस्पी रखने वाली महिलाओं के लिए यह क्षेत्र बेहतरीन है. ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में एमबीए (MBA) या पीजीडीएम (PGDM) करने के बाद इस जॉब को चुना जा सकता है. जो महिलाएं लोगों और उनकी समस्याओं को सॉल्व करने में इंटरेस्ट रखती हैं तो ये जॉब उनके लिए अच्छा ऑप्शन है. ह्यूमन रिसोर्स में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करना और उनका साक्षात्कार करना, उन्हें काम पर रखना और ट्रेंड करना, उनकी सैलरी, उनका विश्लेषण, पॉलिसी बनाना, साथी कर्मियों की देखभाल आदि काम होते हैं. इस जॉब में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर के तौर पर महिलाएं 3 लाख रुपये सालाना कमा सकती हैं. अनुभव के साथ ये सैलरी बढ़ती जाती है.

Share This Article