550 करोड़ की लागत से उज्जैन में बनेगा देश का सबसे अनूठा महाकाल भक्त निवास

By AV NEWS

महाकाल मंदिर तक ई शटल बस से आ जा सकेंगे दर्शनार्थी बुक रूम ढूंढना नहीं पड़ेगा,

मोबाइल एप सीधे रूम तक पहुंचा देगा

सुधीर नागर. उज्जैन:मध्यप्रदेश के सीएम शिवराजसिंह चौहान अब 550 करोड़ लागत से महाकाल मंदिर के पास बनने वाले भक्त निवास की सौगात देंगे। यह देश का सबसे अनूठा होगा। देखने में जितना सुंदर, उतना ही हाईटेक भी होगा। यहां ठहरने वाले व्यक्ति को रूम ढूंढना नहीं पड़ेगा, मोबाइल एप सीधे बुक रूम तक पहुंचा देगा।

एक हजार कार पार्क हो सकेंगी, लेकिन पूरा क्षेत्र नो व्हीकल जोन रहेगा और ई शटल बस से महाकाल मंदिर पहुंच सकेंगे।महाकाल मंदिर से महज करीब सवा किमी की दूरी पर भक्त निवास 7.5 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को इसका भूमिपूजन करेंगे।

इस पर करीब यहां ठहरने वाले भक्तों को धार्मिक वातावरण की अलग ही अनुभूति होगी। इसकी डिजाइन खासतौर से इंदौर के आर्किटेक्ट नितिन श्रीमाली से तैयार कराई गई है, जो भूमिपूजन स्थल पर लगाई गई है। टोल बूथ से एंट्री होगी और कार को अपने बुक रूम के पास ब्लॉक में ही पार्क कर सकेंगे।

परिसर में रोड की नेटवर्किंग ऐसी की गई है कि पैदल चलने वाले और गाडिय़ों की क्रॉसिंग नहीं होगी। आउटर रिंग रोड से गाडिय़ां सीधे पार्किंग तक आ जा सकेंगी। ग्रीन बिल्डिंग करीब 16 लाख वर्गफीट निर्मित क्षेत्र होगा और बिल्डिंग के बीच बड़े बड़े गार्डन होंगे। सीएम कुल 1100 करोड़ रुपयों के भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे।

इंफो…

18.65 एकड़ कुल क्षेत्रफल

2 हजार कुल कमरे

1 हजार कार पार्किंग सुविधा

30 बसों की पार्किंग

125 कमरे हर ब्लॉक में

भक्त निवास की भव्यता…

7.5 हेक्टेयर क्षेत्रफल के कैम्पस में पार्किंग सहित 6 मंजिला 16 अतिथि भवन (ब्लॉक)।

प्रशासनिक भवन में डायनिंग हॉल, फूड प्लाजा भी रहेगा।

हरियाली के बीच सुंदर लैंडस्केपिंग और शिव जी की प्रतिमाएं होंगी।

ब्लॉक के बीच सुंदर गार्डन और लैंड स्केपिंग और पौराणिक, धार्मिक लुक

Share This Article