Birthday पर विशेष जंजीर की कामयाबी से अलग पहचान मिली एंग्रीमैन अमिताभ बच्चन को…

By AV NEWS

11 अक्टूबर जन्मदिन पर विशेष जंजीर की कामयाबी से अलग पहचान मिली एंग्रीमैन अमिताभ बच्चन को…

सुखरामसिंह तोमर:11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में जन्मे अमिताभ बच्चन को हिंदी फिल्म जगत का महानायक कहा जाता है। अमिताभ ऐसे कलाकार हैं जिन्हें सबसे पहले एंग्री यंगमैन कहा गया। 54 वर्षीय फिल्मी जीवन में अमिताभ बच्चन ने 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में अमिताभ को कई बार फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा सर्वाधिक बार उन्हें अवार्ड के लिए नामांकित भी किया गया। अमिताभ बच्चन को फिल्म जगत का सबसे प्रतिष्ठित माने जाने वाला पुरस्कार दादा साहब फालके अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

अमिताभ बच्चन को सबसे पहले निर्माता-निर्देशक ख्वाजा अहमद अब्बास ने अपनी फिल्म सात हिंदुस्तानी में मौका दिया। यह फिल्म सन 1969 में प्रदर्शित हुई थी। इस फिल्म के बाद अमिताभ बच्चन ने रेशमा और शेरा, एक नजर, बंसी और बिरजू, प्यार की कहानी, परवाना, आनंद आदि फिल्मों में अभिनय किया। ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म आनंद के लिए अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता बतौर फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इसके बाद सहायक अभिनेता के रूप में फिल्म नमक हराम के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला लेकिन जो कामयाबी अमिताभ बच्चन को मिलना थी उससे वह अभी दूर थे लेकिन प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर से अमिताभ बच्चन का कॅरियर ऊंचाइयों पर पहुंच गया वह उनकी गिनती टॉप के अभिनेताओं में की जाने लगी।

ऐसे मिली थी जंजीर:निर्माता निर्देशक प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म जंजीर के लिए किसी नामी कलाकार को लेना चाहते थे। उन्होंने धर्मेन्द्र, देवआनंद, राजकुमार से चर्चा की लेकिन बात नहीं बन पाई। इसके बाद चरित्र अभिनेता प्राण और कहानीकार सलीम-जावेद के कहने पर उन्होंने अमिताभ बच्चन को साइन किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने विजय के रूप में शानदार अभिनय किया। जंजीर में शानदार अभिनय के लिए अमिताभ बच्चन को फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था लेकिन उस वर्ष यह पुरस्कार फिल्म बॉबी के लिए ऋषि कपूर को प्रदान किया गया। जंजीर के बाद प्रकाश मेहरा ने अमिताभ को कई फिल्मों में मौका दिया।

रेखा के साथ प्रेम प्रसंग:अमिताभ ने रेखा के साथ पहली बार फिल्म नमक हराम में अभिनय किया था। लेकिन इस फिल्म में रेखा के साथ नायक राजेश खन्ना थे। दूसरी बार रेखा के साथ दो अनजाने में अभिनय किया। इसके बाद रेखा के साथ अमिताभ बच्चन ने गंगा की सौगंध, मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटवरलाल, राम बलराम आदि में अभिनय किया।

आखरी बार दोनों फिल्म सिलसिला में नजर आये। अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी फिल्म जगत में काफी चर्चित रही। फिल्म कुली के दौरान अमिताभ बच्चन शूटिंग करते घायल हो गए थे। उस दौरान रेखा से आहत हुए कि उन्होंने बाद में रेखा से दूरियां बना लीं।

फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित:अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अमिताभ बच्चन को फिल्म अमर अकबर एंथोनी, डॉन, ब्लैक और पा के लिए सम्मानित किया गया है। इसके अलावा दादा फालके अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। फिल्म फेयर अवार्ड के लिए अमिताभ के लिए कई बार नामांकित किया गया। अमिताभ बच्चन ने सबसे ज्यादा सुपर हिट फिल्मों में काम करने का रिकॉर्ड कायम किया है।

राजेश खन्ना से मनमुटाव:पहली बार अमिताभ बच्चन ने राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद और दूसरी बार नमक हराम में अभिनय किया। लेकिन इसके बाद कभी भी दोनों कलाकार एक साथ नजर नहीं आ आये। इसका कारण यह है कि फिल्म नमक हराम में राजेश खन्ना ने कहानी में कुछ फेरबदल करवा दिया था। इससे अमिताभ बच्चन काफी नाराज हुए और उन्होंने राजेश खन्ना के साथ अभिनय नहीं किया।

दोहरी भूमिका में किया कमाल:अमिताभ ने कई फिल्मों में डबल रोल किए हैं। इनमें अदालत, लाल बादशाह, कसमे-वादे, सत्ते पे सत्ता, द ग्रेट गेम्बलर, आखिरी रास्ता, सूर्यवंशम, देश प्रेमी, डॉन, बड़े मियां छोटे मियां शामिल हैं। जबकि महान में अमिताभ ने तीन भूमिका की थी। फिल्म अदालत, आखिरी रास्ता में अमिताभ बच्चन ने दोहरी भूमिका करते हुए सबसे ज्यादा प्रभावित किया था। जबकि छोटे मियां बड़े मियां फिल्म में अमिताभ ने गोविंदा के साथ दोहरी भूमिका करते हुए जमकर हंसाया।

विजय नाम लकी:निर्माता-निर्देशक प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर में अमिताभ बच्चन का नाम विजय था। यह नाम अमिताभ बच्चन के लिए काफी भाग्यशाली साबित हुआ। इसके बाद अमिताभ बच्चन का 20 फिल्मों में विजय नाम रहा। जबकि चार फिल्मों में अमित नाम रखा गया। अमिताभ बच्चन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह दोनों हाथों से लिख सकते हैं। अमिताभ बच्चन ने अभिनय के साथ ही कई गीत भी गाए हैं। नीला आसमां सो गया गीत
आज भी श्रोतओं की जुबां पर है।

सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म- फिल्म जंजीर के बाद अमिताभ बच्चन की कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफल रही। यही कारण रहा कि उन्हें हिंदी फिल्म जगत का नंबर वन कलाकार माने जाने लगा।

अमिताभ बच्चन ने अपनी संवाद अदायगी और अभिनय प्रतिभा के बल पर दर्शकों का दिल जीत लिया और दर्शक उनकी फिल्में देखने के लिए इंतजार करने लगे। अमिताभ बच्चन की सफलतम फिल्मों में शोले, नमक हलाल, मुकद्दर का सिकंदर, डॉन, अमर अकबर एंथोनी, दीवार, लावारिस, कुली, त्रिशूल, अंधा कानून, आखिरी रास्ता, हेरा फेरी, आदि शामिल हैं। अग्निपथ के लिये नेशनल अवार्ड मिला।

Share This Article