निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में सफलता

By AV NEWS

वाटर प्लस की उपलब्धि केंद्र से मिलेगा अनुदान

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के परिणाम 11 जनवरी 2024 को दिल्ली में घोषित किए जाएंगे इससे पूर्व स्वच्छता अभियान अंतर्गत दो परिणाम वाटर प्लस एवं स्टार रेटिंग के जारी किए गए हैं जिसमें उज्जैन शहर को खुले में शौच मुक्त वाटर प्लस शहर घोषित किया गया है साथ ही जी.एफ.सी. (कचरा मुक्त शहर) में भी उज्जैन ने 3 स्टार रेटिंग प्राप्त की है।

नगर निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने उज्जैन को वाटर प्लस का खिताब दिया है। इस सर्वेक्षण में निगम ने इस सबसे बड़े खिताब के लिए दावेदारी की थी और इस बार सफलता प्राप्त हो गई। उज्जैन को मिले वाटर प्लस से आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में काफी फायदा मिलेगा। यह खिताब मिलने के बाद नगर निगम को सीधे तौर पर पांच करोड़ रुपये का अनुदान प्राप्त होगा तो वहीं भविष्य में केंद्र के 15वें वित्त आयोग और नमामि गंगे मिशन से अनुदान मिलने में आसानी रहेगी।

वाटर प्लस का खिताब उन शहरों को दिया जाता है, जिन्होंने ओडीएफ डबल प्लस के सभी मानकों को पूरा कर लिया है, इसके अलावा शहर में कहीं भी रंगीन यानी सीवर का गंदा पानी नजर नहीं आना चाहिए। सीवर के पानी का ट्रीटमेंट प्लांट में शोधन होना जरूरी है, इसके अलावा शहर के सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों में साफ-सफाई के अलावा अन्य सुविधाएं भी मिलनी चाहिए जो इन मानकों पर खरा उतरता है, उसे वाटर प्लस सिटी का खिताब दिया जाता है। वाटर प्लस के सर्वे में 1125 अंक शामिल थे।

वाटर प्लस के सर्वे में इस बार मध्यप्रदेश के छह शहरों को शामिल किया गया है, इसमें उज्जैन के अलावा इंदौर, देवास, धार, सीहोर और ग्वालियर शामिल हैं। इस बार देश में 171 शहरों को वाटर प्लस का खिताब दिया गया है।

Share This Article