गर्भवती महिलाओं के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाली गैंग सक्रिय…

By AV News

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को भी बना रहे शिकार

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन गर्भवती महिलाओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को शासन की ओर से मिलने वाली आर्थिक सहायता का झांसा देकर ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाली गैंग सक्रिय है। उक्त गैंग के बदमाश महिलाओं को अलग-अलग मोबाइल नंबरों से कॉल कर शासन से मिलने वाली राशि की जानकारी देकर धोखाधड़ी कर रहे हैं।

जालसाजों द्वारा विभिन्न मोबाईल नंबरों से काँल कर अपने आपको स्वास्थय विभाग का अधिकारी/कर्मचारी बताकर हितग्राहियों को उनकी सटिक जानकारी बताकर उनके खाते में शासन द्वारा प्रदत्त राशि को आनलाईन ट्रांसफर करने का बोलकर हितग्राहियों के खाते से आनलाईन ट्रांसफर करवाया जा रहा है ।

इस तरह करते हैं धोखाधड़ी

सायबर फ्रॉड करने वालों के द्वारा अलग-अलग मोबाईल नंबरों से कॉल कर अपने आपको स्वास्थय विभाग/आँगनवाड़ी आदि विभाग का बताकर हितग्राही (गर्भवती महिलायें , आँगनवाड़ी कार्यकर्ता) को उनके नाम, पते और उनको शासन से मिलने वाले राशि की सटिक जानकारी बताई जा रही है जिससे हितग्राही को कॉल करने वाले पर विश्वास हो जाता है, तब जालसाज द्वारा हितग्राही के मोबाईल पर फोन-पे/गुगल-पे की रिक्वेस्ट भेजकर पे वाले आप्शन पर क्लिक करवा लिया जाता है जिससे हितग्राही के खाते से राशि कटकर फ्रॉड करने वाले के खाते में ट्रांसफर हो जाती है । कभी-कभी जालसाज द्वार एक लिंक भेजकर उस पर क्लिक करने का बोलकर मोबाईल फोन भी हैक किया जा रहा है मोबाईल फोन हैक होने के बाद हितग्राही के खाते से राशि आन-लाईन ट्रासफर हो रही है।

यह रखें सावधानियां

अनजान नंबरों से आये हुए काल पर कालर द्वारा बताई गई बातों पर विश्वास ना करें ।

शासन द्वारा सरकारी योजनाओं पर दी जाने वाली राशि के संबंध में कार्यालय में जाकर पता करें।

कॉलर द्वारा फोन-पे/गुगल-पे के द्वारा दी गयी रिक्वेस्ट पर क्लिक ना करे और ना ही क्युआर कोड को स्केन करें ।

किसी भी प्रकार का सायबर फ्रांड / अपराध घटित हो जाता है तो सबसे पहले सायबर हेल्प लाईन नंबर 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करे।

Share This Article