महाकाल मंदिर में 9 दिन का उत्सव, भगवान का अलग-अलग होगा शृंगार

By AV NEWS 2

कोटेश्वर महादेव की पूजा के साथ शिवनवरात्र पर्व शुरू

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महाकाल मंदिर में गुरुवार से शिवनवरात्र उत्सव की शुरुआत हो गई। मंदिर के पुजारियों ने भगवान महाकाल को हल्दी लगाकर दूल्हा रूप में श्रृंगारित किया। पहले दिन भगवान को नवीन वस्त्र व रजत आभूषण धारण कराकर चंदन से श्रृंगार किया ।

शिवनवरात्र पर्व पर ज्योतिर्लिंग की पूजन परंपरा अनुसार गुरुवार सुबह कोटितीर्थ के समीप स्थित भगवान कोटेश्वर महादेव का अभिषेक पूजन किया। भगवान कोटेश्वर महादेव को हल्दी लगाई। पूजन के बाद महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भगवान महाकाल के पूजन की शुरुआत हुई। भगवान महाकाल का पंचामृत,फलों के रस व सुगंधित द्रव्यों से अभिषेक किया। भगवान को हल्दी लगाने के बाद एकादशी रूद्र पाठ किया। इसके बाद दोपहर भोग आरती की गई। दोपहर को ही संध्या पूजन के बाद भगवान का विशेष श्रृंगार हुआ। अभिषेक पूजन व रूद्रपाठ का विशेष क्रम शिवनवरात्र के दौरान पूरे नौ दिन चलेगा।

पुजारियों को सोला व भेंट

शिवनवरात्र के पहले दिन कोटेश्वर महादेव की पूजन से पहले मंदिर समिति की ओर से 11 ब्राह्मणों को सोले तथा 51-51 रुपये जिसे
वारुणि कहा जाता है, भेंट किए गए। शिवनवरात्र के नौ दिन पुजारी उपवास रखेंगे। 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व संपन्न होने के बाद 9 मार्च को मंदिर समिति पारणा कराएगी। इसमें पुजारियों को भोजन कराकर भेंट दक्षिण प्रदान की जाएगी।

पुष्प और विद्युत सज्जा

महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि के लिए साफ सफाई, रंगरोगन आदि का काम किया गया। शिवनवरात्र के रूप में शिव पार्वती विवाह का उत्सव शुरू होने जा रहा है। विवाहोत्सव के लिए मंदिर में आकर्षक पुष्प व विद्युत सज्जा की गई।

शिवनवरात्रि पर 9 दिन यह शृंगार

29 फरवरी : चंदन, भांग शृंगार।

1 मार्च : शेषनाग शृंगार।

2 मार्च : घटाटोप शृंगार।

3 मार्च : छबीना शृंगार।

4 मार्च : होलकर शृंगार।

5 मार्च : मनमहेश शृंगार।

6 मार्च : उमा महेश शृंगार।

7 मार्च : शिव तांडव शृंगार।

8 मार्च : सप्तधान का मुखारविंद।

अंगारेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर भातपूजन व गुलाल पूजन नहीं होगा

सीएम के मंदिर आने की संभावना

उज्जैन। मंगल ग्रह की पीड़ा से मुक्ति दिलाने वाले अंगारेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर भातपूजन और गुलाल पूजन नहीं होगा। मंदिर में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, लेकिन मंदिर को जोडऩे वाले एप्रोच रोड का काम भूमिपूजन के बाद भी शुरू नहीं हो सका है। सीएम डॉ. मोहन यादव के भी मंदिर में दर्शन पूजन करने आने की संभावना है।

अंगारेश्वर मंदिर के मुख्य पुजारी और आचार्य पं मनीष उपाध्याय ने बताया महाशिवरात्रि पर मंदिर में भातपूजन और गुलाल पूजन नहीं होगी। गुरुवार से प्रतिदिन बाबा अंगारेश्वर महादेव पर विशेष श्रृंगार शिवनवरात्रि तक चलेगा। विशेष अनुष्ठान और रुद्राभिषेक प्रतिवर्ष के अनुसार शिवरात्रि महापर्व पर गुरुवार से 8 मार्च तक चलेगा। बाबा अंगारेश्वर महादेव का प्रतिदिन 3 से 4 बजे तक रुद्रअभिषेक और पंचामृत अभिषेक होगा और हल्दी लगाई जाएगी।

प्रत्येक दिन आकर्षक श्रृंगार होगा।। मुख्य आचार्य पुजारी पं मनीष उपाध्याय एवम रोहित उपाध्याय के आचार्यतत्व में अनुष्ठान होंगे। महाशिवरात्रि पर विशेष सेहरा श्रृंगार दर्शन होगा एवम फरियाली खीर का वितरण होगा। अंगारेश्वर मंदिर जाने के लिए बनी पुरानी डामर की रोड खराब हो चुकी है। रोड का काम पीडब्ल्यूडी द्वारा मंजूर किया जा चुका है। तीन दिन पहले रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी हो चुका है। इसके बाद भी रोड का काम अब तक शुरू नहीं होने से दर्शनार्थी परेशान हो रहे। विधानसभा चुनाव से पहले ही रोड का ठेका हो चुका है, लेकिन काम अब तक शुरू नहीं हो सका।

Share This Article