मध्यप्रदेश में पीएम श्री धार्मिक-पर्यटन हेली सेवा शुरू

By AV NEWS 1

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया शुभारंभ

महाकाल भक्त अब 3 हजार रुपए में हेलिकॉप्टर से आ सकेंगे उज्जैन

प्रदेश में धार्मिक स्थलों और पर्यटन स्थलों तक आवागमन सुगम बनाने और कम समय में पहुंचाने को लेकर राज्य सरकार ने पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा और पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा शुरू की है। इस योजना का उपयोग आमलोग कब से कर सकेंगे ये तय नहीं हुआ है। किराया कितना होगा इस पर भी फैसला नहीं हुआ है।

स्टेट हैंगर पर पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा और पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा शुरू करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में दो ज्योतिर्लिंग हैं और यह प्रदेश पर्यटन संपदा से भरा पड़ा है। ऐसे में एमपी आने वाले और एमपी के लोगों के लिए पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा और पीएम श्री धार्मिक हेली सेवा कई मायनों में फायदे मंद होगी।

उन्होंने कहा कि वे जब पर्यटन निगम का अध्यक्ष थे तो वेंचुरा सेवा शुरू की थी। कुछ कारणों से बंद हो गई। अब इसे चालू करने का काम करेंगे।आज से शुरू हुई दोनों ही सेवाओं के लिए उनकी कैबिनेट के कई मंत्री बोर्डिंग पास लेकर बैठे हैं और विमान व हेलिकॉप्टर से जा रहे हैं। इन सेवाओं के साथ प्रदेश में पर्यटन और धार्मिक स्थलों तक आवागमन आसान और सुलभ होगा।

प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने कहा कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन वायु सेवा का संचालन पीपीपी मोड पर किया जाएगा। शुरुआत में 8 सीटर वाले एक ट्विन और दो सिंगल इंजन एयरक्राफ्ट चलाए जाएंगे।

कब-कब चलेंगे पर्यटन और धार्मिक सेवा के विमान व हेलिकॉप्टर

पर्यटन मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा कि जो विमान और हेलिकॉप्टर सेवाएं शुरू की जा रही हैं, उसे महीने में 150 घंटे की सर्विस देना होगी। इसमें हफ्ते में कम से कम चार दिन सेवा देना जरूरी होगी। एक ट्विन इंजन हेलिकॉप्टर भोपाल और एक-एक सिंगल ट्विन हेलिकॉप्टर इंदौर व उज्जैन में रहेंगे।

अक्षरविश्व न्यूज .उज्जैन:महाकाल भक्तों के लिए अच्छी खबर है कि वे 3 हजार रुपए में हेलिकॉप्टर से उज्जैन आ सकेंगे और आसमान से ही महाकाल मंदिर क्षेत्र का नजारा भी देख सकेंगे। पीएम श्री हेलि सेवा योजना की शुरुआत आज दोपहर से शुरू हो गई है और योजना के तहत पहला हेलिकॉप्टर दोपहर करीब 2 बजे उज्जैन की धरती पर उतरेगा। हालांकि बुकिंग और किराए को लेकर पसोपेश की स्थिति बनी है।

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले प्रदेश सरकार द्वारा यह योजना शुरू की जा रही है। किराए और बुकिंग के बारे में जानकारियां शुभारंभ समारोह में स्पष्ट किए जाने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार महाकाल मंदिर के लिए किराया 3 हजार रुपए रखा जा सकता है। सरकार के विमानन विभाग ने इसके लिए एक कंपनी को एलओआई जारी किया है।

कंपनी ने अपना हेलिकॉप्टर भोपाल में स्टेट हेंगर पर लैंड कर दिया है। योजना के तहत विमानन विभाग ने हेलिकॉप्टर कंपनी के इंपेनलमेंट टेंडर जारी किया था। इसमें केवल एक ही कंपनी एफएसटीसी ने हिस्सा लिया था। योजना के लिए उज्जैन सहित प्रदेश के आठ स्थानों को चुना गया है।

कैलाश विजयवर्गीय बने पहले यात्री

पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय बने पहले यात्री। वह भोपाल के स्टेट हैंगर से हेलिकाप्टर के जरिए ओंकारेश्वर रवाना हुएस, जहां वह ममलेश्वर महादेव के दर्शन करेंगे उसके बाद वहां से उज्जैन पहुंचेंगे व महाकाल के दर्शन करेंगे।

Share This Article