केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग जून तक के लिए फुल

By AV NEWS

देहरादून: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा की शुरुआत 10 मई से होने वाली है, लेकिन इससे पहले ही भक्तों का उत्साह चरम पर पहुंचता दिख रहा है। केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का उत्साह इस बात से साफ हो रहा है कि हेली सेवा की बुकिंग खुलते ही पहले दिन 52 हजार से अधिक टिकट बुक हो गए।

टिकटों की बुकिंग की जिम्मेदारी इस बार भी आईआरसीटीसी को दी गई है। केदारनाथ धाम में पिछले साल सर्वाधिक तीर्थयात्री भोलेनाथ के दर्शनों के लिए आए थे। पिछली बार की अपेक्षा इस बार और ज्यादा संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है।

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने फर्जीवाड़ा और हेली कंपनियों की मनमानी रोकने के लिए लगातार दूसरे साल भी ऑनलाइन टिकट की बुकिंग का काम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दी है। आईआरसीटीसी ने शनिवार को दोपहर 12 बजे से हेली सेवा की बुकिंग खोली।

इस बार कंपनी ने एक साथ 10 मई से 20 जून और फिर मानसून के बाद 15 सितंबर से 31 अक्टूबर तक के लिए बुकिंग खोली है। जबकि पिछले साल एक-एक सप्ताह के स्टॉल पर बुकिंग की जा रही थी की गई थी। मई-जून के लगभग 52,000 टिकट देर शाम तक फुल हो गए।

यूकाडा के सीईओ सी रवि शंकर के अनुसार केदारघाटी के लिए विगत वर्ष की भांति ही इस बार भी तीन हेलीपैड से नौ कंपनियां हेलीकॉप्टर की सेवाएं देंगी। पिछले साल हेली दुर्घटना के बाद क्रेस्टल एविएशन को प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन इस बार कंपनी को भी उड़ान में शामिल किया गया है। डीजीसीए ने कंपनी को सिरसी हेलीपैड से उड़ान संचालन के लिए अनुमति दी है।

हेली सेवा की आधिकारिक वेबसाइट www.heliyatra.irctc.co.in पर हेलीकॉप्टर के लिए बुकिंग कराई जा सकती है। इसके साथ ही हेली कंपनी वेबसाइट पर बुकिंग की शर्तें स्पष्ट कर दी गई है। एक आईडी पर छह यात्रियों के लिए ही टिकट बुक होगा। 2 वर्ष से अधिक बच्चे का पूरा टिकट लगेगा। इससे कम उम्र के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा, लेकिन बच्चे का वजन किसी एक अभिभावक के साथ जोड़ा जाएगा। इन दोनों का वजन मिला कर 80 किलो होना चाहिए। यदि दोनों का वजन मिलकर 80 किलो से पार होता है तो प्रति किलो 150 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

Share This Article