इंदौर-हरदा फोरलेन के लिए डेडलाइन दिसंबर तक

By AV NEWS 1

उज्जैन को भी मिलेगा लाभ, बैतूल-नागपुर तक मिलेगी कनेक्टिविटी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन/इंदौर:इंदौर-हरदा तक के लिए 4 लेन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। काम पूर्ण करने के लिए दिसंबर तक की डेडलाइन रखी गई है। फोर लेन निर्माण का लाभ उज्जैन को भी मिलेगा। बैतूल-नागपुर तक कनेक्टिविटी मिलेगी।

इंदौर-हरदा फोर लेन हाईवे का काम 30 फीसदी पूरा हो चुका है। इस साल के अंत तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने की डेडलाइन है।इस हाईवे के तैयार होते ही बैतूल, नागपुर तरफ का ट्रैफिक सीधे उज्जैन तरफ जा सकेगा। इसका सीधा फायदा सिंहस्थ 2028 में भी मिलेगा, जब उज्जैन जाने वालों को एक वैकल्पिक मार्ग और मिल जाएगा।

इस हाईवे के लिए डामर प्लांट लग चुका है। 27 किमी में से 22 किमी में सब ग्रेड बनाया जा चुका है। 15 किमी में गिट्टी की परत लग चुकी है। इसके बाद एक और लेयर डाली जाएगी और फिर डामरीकरण शुरू होगा। 9 जगह फ्लायओवर या ब्रिज भी बनेंगे।

अनेक शहरों के लिए हाईवे बेहद अहम

इंदौर-हरदा 4 लेन हाईवे बेहद अहम है। यह नागपुर और हैदराबाद को मालवा से जोडऩे की एक महत्वपूर्ण कड़ी बनेगा। इससे दक्षिण भारत से कनेक्टिविटी की समस्या का समाधान होगा। हैदराबाद से जुड़ाव आईटी इंडस्ट्री, फिल्म इंडस्ट्री, उद्योग और अन्य कई क्षेत्रों में इंदौर को फायदा देगा।

सिर्फ इंदौर ही नहीं, आसपास के शहर जैसे देवास, उज्जैन, पीथमपुर, ओंकारेश्वर आदि को भी इससे फायदा मिलेगा। इससे इंदौर की सीमाएं बढ़ेंगी और शहर का विस्तार भी होगा। ट्रैफिक लोड भी कम होगा। बायपास से राघौगढ़-चापड़ा के सफर में 30 मिनट बचेंगे। इससे आगे की राह भी आसान होगी।

प्रोजेक्ट पर एक नजर

2022 अक्टूबर में शुरू हुआ

2024 दिसंबर डेडलाइन

27 किमी कुल लंबाई

1011 करोड़ रु. लागत

मौजूदा स्थिति

27 में से 22 किमी में सब ग्रेड तैयार

15 किमी में गिट्टी की परत बिछ चुकी

इनका कहना:दक्षिण भारत से कनेक्टिविटी मिलेगी, आईटी, उद्योग, फिल्म इंडस्ट्री को भी बढ़ावा मिलेगा- शुभाशीष बैनर्जी जॉइंट डायरेक्टर, टीएंडसीपी इंदौर

Share This Article