संसद परिसर में स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां एकसाथ लगाई गईं, कांग्रेस बोली- यह मनमानी

By AV News

एजेंसी. नई दिल्ली राज्यसभा अध्यक्ष और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को संसद परिसर में प्रेरणा स्थल का उद्घाटन किया। प्रेरणा स्थल में सभी राष्ट्रीय प्रतीकों और स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां एक साथ रखी गई हैं, जो पहले परिसर में अलग-अलग जगह रखी हुई थीं।

कांग्रेस ने इस कदम को सरकार की मनमानी बताया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि परिसर में लगी मूर्तियों को उनकी जगह से हटाकर दूसरी जगह लगाने का फैसला सरकार ने बिना किसी से पूछे लिया है। ऐसा करना संसद के नियमों और परंपराओं के खिलाफ है। यह लोकतंत्र का उल्लंघन है। लोकसभा सेक्रेटेरिएट ने कहा कि पहले मूर्तियां पूरे परिसर में अलग-अलग जगह लगी हुई थीं, जिससे पर्यटक उन्हें ठीक से देख नहीं पाते थे। वहीं पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने रिपोर्ट्स को बताया कि अलग-अलग स्टेकहोल्डर्स के साथ समय-समय पर चर्चाएं हुई हैं। इस मामले में राजनीति करने की जरूरत नहीं है।

धनखड़ ने कहा- प्रेरणा स्थल लोगों को उत्साह देगा
उद्घाटन के दौरान धनखड़ ने कहा कि प्रेरणा स्थल लोगों को प्रेरित करेगा और उत्साह देगा। धनखड़ ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें प्रेरणा स्थल का उद्घाटन करके देश को बनाने वाले लीडर्स और महान विभूतियों को श्रद्धांजलि देने का मौका मिलेगा।

Share This Article