इंदौर-दिल्ली के बीच नई सुपरफास्ट ट्रेन की तैयारी

By AV NEWS 2

मिलने वाली है सौगात, सप्ताह में चार दिन उज्जैन हो कर चलेगी, यात्रियों को होगी सुविधा

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:हजरत निजामुद्दीन इंटरसिटी एक्सप्रेस और मालवा एक्सप्रेस के अलावा रेलवे द्वारा इंदौर-दिल्ली के बीच नई सुपरफास्ट ट्रेन की तैयारी की जा रही है। यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन उज्जैन और तीन दिन रतलाम होकर संचालित करने की योजना है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले माह से इंदौर-दिल्ली के बीच नई सुपरफास्ट ट्रेन की सौगात मिल सकती है।

रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि,इंदौर के अलावा उज्जैन से भी एक नियमित दिल्ली की ट्रेन की डिमांड की जा रही थी। महाकाल महालोक बनने के बाद यहां दर्शनार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है। सभी मंजूरी अनुमति मिलने के बाद सुपरफास्ट ट्रेन की जुलाई तक नियमित होने की संभावना जताई जा रही है।

राजधानी दिल्ली और इंदौर के बीच ट्रेनों में लगातार बढ़ती यात्रियों की भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे दोनों शहरों के बीच एक ट्रेन को नियमित करने की तैयारी कर रहा है। इंदौर-दिल्ली के बीच वाया रतलाम होकर चल रही त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को नियमित कर सकता है। रेलवे ने इस ट्रेन को नियमित करने के लिए आंतरिक सहमति दे दी है।

इस ट्रेन को नियमित करने से इंदौर-दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों को खासा फायदा होगा। इस ट्रेन को नियमित करने को लेकर लंबे समय से प्रयास किए जा रहे थे। अब जाकर रेलवे ने ट्रेन नियमित करने का निर्णय लिया है। स्वीकृति मिलने के बाद ट्रेन का आधिकारिक टाइम टेबल रेलवे जारी करेगा।

वर्तमान में तीन दिन चलती है….: वर्तमान में नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन 20957 इंदौर से शाम 4.45 बजे सप्ताह में तीन दिन रविवार, बुधवार और शुक्रवार चलती है। जो अगले दिन सुबह 4.30 बजे राजधानी दिल्ली पहुंचती है। जबकि इंदौर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन 20958 नई दिल्ली स्टेशन से शाम 7.15 बजे सप्ताह में दिन दिन सोमवार, गुरुवार और शनिवार चलती है, जो अगले दिन सुबह 6.45 बजे इंदौर पहुंचती है।

अभी ये ट्रेनें सप्ताह में तीन दिन वाया रतलाम होकर चलती है। लेकिन भविष्य में जब ये ट्रेन नियमित हो जाएगी, तो उसके बाद सप्ताह के चार दिन उज्जैन होकर चलेगी। अभी इंटरसिटी एक्सप्रेस और मालवा एक्सप्रेस इंदौर से दिल्ली के बीच नियमित चलती है। लेकिन इन ट्रेनों में उज्जैन दर्शन करने के लिए आने वाले यात्रियों की ज्यादा भीड़ होती है। इसके चलते दिल्ली और इंदौर जाने वाले यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में बहुत दिक्कत होती है। इसके अलावा उज्जैनी (लक्ष्मीबाई नगर)-देहरादून एक्सप्रेस और देहरादून एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन) चलती है। इसके अलावा इंदौर-उधमपुर, इंदौर-अमृतसर, इंदौर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन भी चलती है।

फिलहाल स्पेशल ट्रेन का संचालन
रेेलवे ने इंदौर से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के बीच 15 जून से 01 जुलाई तक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन भी शुरू की है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलाई जा रही है। गर्मियों में इंदौर दिल्ली के बीच ट्रेनों में आ रही लंबी वेटिंग को देखते हुए ये ट्रेन चलाई जा रही है। इंदौर से यह ट्रेन 15 जून से शुरू हुई है। जो 01 जुलाई तक ही चलेगी। दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से ये ट्रेन 14 जून से शुरू हुई है, जो 30 जून तक ही चलेगी।

दक्षिण क्षेत्र पर्यटन के लिए भारत गौरव ट्रेन

इंदौर से 4 सितंबर को दक्षिण भारत के लिए भारत गौरव ट्रेन रवाना होगी। इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉर्पोरेशन यह यात्रा आयोजित कर रहा है। यह ट्रेन पर्यटकों को तिरूपति, रामेश्वरम, मदुरै, कन्या कुमारी और त्रिवेंद्रम के दर्शन कराएगी। इस पर्यटक ट्रेन में यात्री इंदौर के अलावा देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, संत हिरदाराम नगर, रानी कमलापति, इटारसी और नागपुर से सवार हो सकेंगे।

ट्रेन की स्लीपर श्रेणी का प्रति व्यक्ति किराया 18 हजार 200, थर्ड एसी श्रेणी का 30 हजार 250 और सेकेंड एसी श्रेणी का किराया 40 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। विशेष एलएचबी रैक वाली इस ट्रेन में लोगों को आरामदायक रेल यात्रा, ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और अच्छी बसों से दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रुकने की व्यवस्था, टूर एस्कॉर्ट, यात्रा बीमा, सुरक्षा और हाउस कीपिंग जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। इच्छुक यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट या इंदौर स्टेशन के प्लेटफॉर्म-एक स्थित केंद्र पर जाकर बुकिंग करवा सकते हैं।

Share This Article