मोबाइल एप्लीकेशन बंद कराने के नाम पर online धोखाधड़ी

दो शिकायतों में पुलिस ने खाते में वापस करवाए 1 लाख 95 हजार रुपये
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अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:पुलिस की आईटी सेल द्वारा ऑनलाइन ठगी की शिकायतों का निराकरण करते हुए शिकायतकर्ताओं को राशि वापस कराने का कार्य भी किया जा रहा है। ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों द्वारा मोबाइल पर कॉल कर लोगों को एप्लीकेशन चालू बंद करने व बैंक खाते से रुपये कटने की शिकायतों का निराकरण करते हुए राशि भी वापस कराई गई।

दाउदखेडी निवासी शिकायतकर्ता ने आयटी सेल में शिकायत दर्ज करवाई गयी कि उनके मोबाईल नंबर पर एक अज्ञात गोबाईल नंबर से काल आया और बोला कि आप के मोबाईल फोन में आई मोबाईल एप्लीकेशन सुविधा चालू है जिसका चार्ज 1500/- रुपये लगेगा आप उस सुविधा को बंद करा दे। एप्लीकेशन बंद करने हेतु अज्ञात मोबाईल नंबर से उनके व्हाट्सएप पर एक लिंक आई जिस पर क्लिक कर ओपन करने के बाद रात्रि में उनके क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड से कुल 1,55,000/- रुपये राशि कट गयी। जिसके तुरंत बाद उन्होंने आईटी सेल सम्पर्क किया और ऑनलाईन शिकायत रजिस्टर की।
शिकायत पर तुरंत कार्यवाही करते हुए आवेदक के क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड से हुये आनलाईन ट्रांसफर के संबंध में पेमेंट गेटवे के नोडल अधिकारी से समन्वय स्थापित किया गया एवं आवेदक के खाते में पूरी राशि 1,55,000/- रुपये रिफंड करवाई गई। इसी तरह शिकायतकर्ता निवासी पंचासा द्वारा आईटी सेल में शिकायत दर्ज करवाई गयी कि मैं आनलाईन राशि ट्रांसाफर करने के लिये गुगल-पे और फोन पे का उपयोग करता हूँ जो मेरे बैंक खाते से लिंक है।
शनिवार बैंक की छुट्टी के दिन अचानक शिकायतकर्ता के बैंक खाते से 40810/- रुपये कट गये जिसका उनके मोबाईल नंबर पर कोई ओटीपी नहीं आया। शिकायतकर्ता ने जब अपने मोबाईल नंबर को रिचार्ज करने के लिये आनलाईन ट्रांसफर करना चाहा तो उनके बैंक खाते में बेलेंस नहीं था तब सोमवार के दिन बैंक जाकर पता किया तो उनके बैंक खाते से यु.पी. आई. के माध्यम से 40810/- रुपये आनलाईन ट्रांसफर होना पाये गये। आवेदक द्वारा आईटी सेल में उक्त घटना के संबंध में लिखित शिकायत प्रस्तुत की जिस पर आयटी सेल द्वारा संबंधित बैंक से समन्वय स्थापित कर आवेदक के खाते से आनलाईन ट्रांसफर हुई राशी को वापस उसके बैंक खाते में रिफंड करवाया गया।
ऐसे बचें ऑनलाइन ठगी से
यदि आपके साथ किसी भी प्रकार की वित्तीय/ सायबर धोखाधड़ी होती है तो तत्काल सायबर हेल्प लाईन नंबर 1930 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करें या सायबर हेल्प लाईन पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करावें।
वर्तमान में फ्रॉडस्टर द्वारा क्ररु / लिंक व्हाट्सएप तथा टेलीग्राम पर भेजी जा रही है आसानी से आपके मोबाईल को हैक कर उस पर आये हुये ओटीपी को अपने आप फ्रॉडस्टर को टेक्स्ट मेसेज के माध्यम से फॉरवर्ड कर रही है।
फ्रॉडस्टर द्वारा एक फाईल भी व्हाट्सअप तथा टेलाग्राम पर भेजी जा रही है जिसे मोबाइल फोन में इंस्टाल करने पर आपके मोबाईल फोन की स्क्रीन पर होने वाली समस्त गतिविधि फ्रॉड करने वाले देख पा रहे हैं अत: ऐसी यूआरएल फाईल अपने फोन में नहीं रखें।
मोबाईल फोन गुम होने या चोरी होने की दशा में तत्काल दूसरे मोबाईल या कम्पयुटर सिस्टम पर अपने सोशल अकाउंट का पासवर्ड चेंज करें और गुगल-पे / फोन-पे, पेटीएम वालेट को ब्लॉक करवाये तथा नेट बैंकिंग से संबंधित एप्लीकेशन की लागईन आईडी और पासवर्ड चेंज करें।
अनजान कॉलर की बातों पर विश्वारा करके बैंक खाते / एटीएम / क्रेडिट कार्ड की जानकारी तथा मोबाईल पर आये हुये ओटीपी शेयर ना करें।
सोशल मीडिया अकाउट तथा नेट बैंकिंग पासावर्ड या मोबाईल के स्क्रीन लॉक का पासवर्ड अपना मोबाईल नंबर ना रखें।
सायबर धोखाधड़ी का शिकार होने पर आई.टी. सेल उज्जैन के सायबर हेल्प लाईन नंबर 9479999005 पर कॉल कर शिकायत के संबंध में बताये अनुसार कार्यावाही करें।








