सास ऐसे रखें अपनी बहू का ख्याल…

By AV News

जब नई बहू पहली बार ससुराल आती है तो उसे थोड़ी असहजता महसूस होती है, क्योंकि उसे नहीं पता होता कि वह नए घर में एडजस्ट कर पाएगी या नहीं. यही वजह है कि कई बार नई-नवेली लडक़ी बहुत डरी-सहमी रहती है. उसे सबसे ज्यादा डर इस बात का होता है कि वह अपनी सास के साथ एडजस्ट कर पाएगी या नहीं. ऐसे में लडक़े की मां की जिम्मेदारी होती है कि वह दुल्हन को सहज महसूस कराएं ताकि वह जल्द से जल्द एडजस्ट हो जाए.

हमारे समाज में सास-बहू के रिश्ते को कड़वाहट के तौर पर पेश किया जाता है, इसलिए सास के लिए इस स्टीरियोटाइप को तोडऩा मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर आप सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ेंगे तो रिश्ते में मिठास आएगी. आइए जानते हैं कि एक समझदार सास होने के नाते आपको अपनी बहू के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए.

अपनी बहू के साथ बेटी जैसा व्यवहार करें
बहू के साथ बेटी जैसा व्यवहार करें। जैसे आप अपनी बेटी की गलतियों को माफ करती हैं, वैसे ही नई दुल्हन के साथ भी करना होगा. उसे कभी भी यह ताना न दें कि उसके माता-पिता ने उसे कुछ नहीं सिखाया.

अपनी बहू को तोहफा दें
जब दुल्हन शादी के बाद घर आए तो सास को उसका स्वागत तोहफे से करना चाहिए. यह कपड़ों से लेकर गहनों तक कुछ भी हो सकता है. लड़कियों को ऐसे छोटे-छोटे सरप्राइज पसंद आते हैं. इससे सास और बहू के बीच का रिश्ता मधुर बन सकता है.

बहू को शिष्टाचार सिखाएं
जब बहू नए घर में आती है तो उसे यहां के माहौल का पता नहीं होता है, ऐसे में सास को नई दुल्हन को प्यार से घर के तौर-तरीके सिखाने चाहिए. जैसे, यहां लोग कितनी देर तक जागते हैं, कब नाश्ता करना है और कब खाना बनाना है. घर में क्या-क्या जिम्मेदारियां निभानी हैं आदि, ऐसे में उसे किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

खुद पर जिम्मेदारियों का बोझ न डालें
अपनी बहू को नए घर के तौर-तरीके जरूर सिखाएं, साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि नई दुल्हन पर एक साथ भारी जिम्मेदारियां न लादें, क्योंकि इससे उसे बेवजह तनाव होगा, जो उसके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए अच्छा होगा कि आप छोटी-छोटी जिम्मेदारियां देकर शुरुआत करें.

प्राइवेसी का ख्याल रखें
नई दुल्हन जब ससुराल आती है तो वह अपने पति के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहती है, ऐसे में सास को नए जोड़े की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखना चाहिए. दोनों की बातों पर ध्यान न दें. अगर बेटा अपनी पत्नी को बाजार या कहीं घुमाने ले जा रहा है तो उसके साथ न जाएं.

Share This Article