सावन का पहला रविवार, देशभर के श्रद्धालु पहुंच रहे महाकाल

By AV News 1

टनल के रास्ते श्रद्धालुओं को मिल रहा मंदिर में प्रवेश, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर सुबह से ही रही भीड़

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन सावन माह के पहले रविवार पर महाकालेश्वर मंदिर में हजारों की संख्या में देश भर के श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे हैं। ट्रेन, बस और निजी चार पहिया वाहनों से लोगों के शहर में आने का क्रम जारी हे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये पुलिस प्रशासन द्वारा यातायात, पार्किंग, दर्शन व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। सामान्य श्रद्धालुओं महाकालेश्वर मंदिर में टनल के रास्ते प्रवेश दिया जा रहा है।

सावन माह में भगवान शिव की पूजा, आराधना, व्रत और अनुष्ठान का विशेष महत्व है। इसी के चलते महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या सामान्य दिनों से कई गुना अधिक हो जाती है। सोमवार से शुरू हुए सावन माह के बाद सप्ताह का पहला रविवार होने से महाकालेश्वर मंदिर में देश भर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर सुबह बड़ी संख्या में लोग शहर में पहुंचे वहीं इतनी ही संख्या में लोग अपने निजी चार पहिया वाहनों से भी देवदर्शन के लिये शहर में प्रवेश कर रहे हैं। वाहन पार्किंग और दर्शन व्यवस्था के लिये पुलिस, प्रशासन, मंदिर समिति द्वारा अलग-अलग व्यवस्थाएं की गई हैं।

मार्गों के अनुसार यह है वाहन पार्किंग सुविधा

इंदौर, देवास एवं भोपाल की ओर से आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिये लालगेट होते हुए हरिफाटक चौराहा से मन्नत गार्डन पार्किंग चार पहिया वाहनों के लिये क्षमता 450, वाकणकर ब्रिज पार्किंग चार पहिया वाहनों के लिये वाहन क्षमता 400, हरिफाटक ब्रिज के नीचे पार्किंग क्षमता 400 आरक्षित रखा गया है।

इसके अलावा उपरोक्त पार्किंग भर जाने पर हरिफाटक चौराहा से जंतर मंतर लालपुल टर्निंग नृसिंहघाट टर्निंग से कर्कराज पार्किंग चार पहिया वाहन क्षमता 1000, भलल समाज पार्किंग चार पहिया वाहनों की क्षमता 700, कलोता समाज दो पहिया वाहनों की क्षमता 2000 और नृसिंहघाट पार्किंग चार पहिया वाहनों की क्षमता 250 की व्यवस्था की गई है। बडऩगर, रतलाम, नागदा, आगर रोड़, मक्सीरोड़ की ओर से आने वाले वाहनों के लिये पुलिस द्वारा कार्तिक मेला ग्राउण्ड को आरक्षित रखा गया है।

इसी मार्ग पर उजडख़ेड़ा चौराहा से मुरलीपुरा, शंकराचार्य चौराहा क्षेत्र के खुले मैदान में भी वाहन पार्क किये जा सकते हैं। वहीं आगर रोड़ से आने वाले दर्शनार्थी अपने वाहन मकोडिय़ाआम चौराहा, खाकचौक, पिपलीनाका, जूना सोमवारिया होते हुए कार्तिक मेला ग्राउण्ड पर वाहन खड़े कर सकते हैं। मक्सीरोड़ की तरफ से आने वाले दर्शनार्थियों को भी अपने वाहन मकोडिय़ाआम चौराहा, खाकचौक, जाट धर्मशाला, पिपलीनाका, जूना सोमवारिया होते हुए कार्तिक मेला ग्राउण्ड में ही पार्क करना होंगे।

सोमवार को यह मार्ग रहेंगे प्रतिबंधित

सोमवार को निकलने वाली भगवान महाकालेश्वर की सवारी के मद्देनजर यातायात पुलिस द्वारा दोपहर 12 बजे से कुछ मार्गों पर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया जायेगा। उक्त मार्गों के यातायात को डायवर्ट करते हुए दूसरे मार्गों से चलाया जायेगा।

इसमें बडऩगर, रतलाम, नागदा, मंदसौर, एवं नीमच जाने वाले बड़े वाहन एवं बसें शांति पैलेस चौराहे से डायवर्ट रहेंगे। देवासगेट बस स्टेण्ड से भारी वाहन एवं बसें हरिफाटक टी एवं हरिफाटक चौराहा तरफ नहीं जा सकेंगे। सभी प्रकार के वाहन हरिफाटक टी से बेगमबाग, कोट मोहल्ला एवं गोपाल मंदिर तरफ नहीं जा सकेंगे। सभी प्रकार के वाहन दौलतगंज चौराहे से कोट मोहल्ला, तेलीवाड़ा चौराहा से दानीगेट तरफ, कार्तिक चौक से हरसिद्धी पाल तरफ नहीं जा सकेंगे।

श्रद्धालुओं के लिए ऐसी रहेगी दर्शन व्यवस्था

इधर मंदिर समिति द्वारा सामान्य दर्शनार्थियों को महाकाल लोक के रास्ते मानसरोवर धाम से होते हुए शंख द्वार के पास स्थित टनल से झिकझक में होते हुए पुन: टनल के रास्ते कार्तिकेय मंडप रेलिंग से दर्शन व्यवस्था की गई है। चलित दर्शन व्यवस्था में निर्गम द्वार से श्रद्धालुओं को बाहर निकाला जा रहा है। वहीं सशुल्क, प्रोटोकॉल, वीआईपी दर्शनार्थियों के लिये गेट नंबर 4 पर व्यवस्था की गई है।

Share This Article