फ्रीगंज ब्रिज की राह में पॉवर हाउस का रोड़ा

By AV News 2

रेलवे और लोक निर्माण विभाग के बीच शिफ्टिंग पर मंथन

अक्षरविश्व न्यूज सिंहस्थ 2028 से पहले फ्रीगंज ओवरब्रिज के समानांतर नया ब्रिज बनाने में अब रेलवे का पॉवर हाउस बड़ा रोड़ा बन गया है। रेलवे को इसे पूरी तरह से शिफ्ट करना पड़ेगा, क्योंकि इससे मुख्य रेलवे स्टेशन की लाइन कनेक्ट है। अब लोक निर्माण विभाग और रेलवे इस पर मंथन कर रहे हैं कि इसे शिफ्ट कहां और कैसे किया जाए। इस कारण ब्रिज की योजना अधर में पड़ी हुई है। विभाग टेंडर जारी नहीं कर पा रहा।

फ्रीगंज में नया समानांतर ओवरब्रिज बनाना बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। सिंहस्थ 2028 से पहले इसे बनाना जरूरी है, तो दूसरी ओर ब्रिज निर्माण की राह में नित नई परेशानियां सामने आ रही हैं। सूत्रों के अनुसार रेलवे ने लोक निर्माण विभाग सेतु मुख्यालय भोपाल को बताया है कि मक्सी रोड तरफ फ्रीगंज से लगे हिस्से में जिस जगह ब्रिज का निर्माण होना है, वहां रेलवे स्टेशन का पॉवर हाउस है और ब्रिज बनाने से पहले इसे दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ेगा। पॉवर हाउस का कनेक्शन रेलवे स्टेशन से होने के कारण इसका चालू रहना जरूरी है।

रेलवे के इस पत्र ने विभाग को भी संकट में खड़ा कर दिया है। ब्रिज निर्माण के लिए एनआईटी को मंजूरी के लिए उज्जैन से भोपाल मुख्यालय भेजा जा चुका है। रेलवे के पत्र के कारण एनआईटी की मंजूरी भी अभी रोकी गई है।

शिफ्टिंग पर कवायद…. लोक निर्माण विभाग सेतु और रेलवे के अधिकारी अब पॉवर हाउस को दूसरी जगह शिफ्ट करने के मुद्दे पर काम कर रहे हैं। प्रशासन भी इसमें कवायद कर रहा।तत्कालीन शिवराज सरकार ने जुलाई 2023 में फ्रीगंज ब्रिज के लिए 91.78 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी। बाद में ब्रिज की जगह बदलने से नई डीपीआर तैयार की गई और एनआईटी का मसौदा तैयार कर भोपाल मुख्यालय भेजा गया।

चौड़ा ब्रिज बनाने से जद में आ रहा पॉवर हाउस
ब्रिज को चामुंडा माता मंदिर चौराहे के पास आगर रोड साइड से फ्रीगंज की ओर डॉ. भोरास्कर के सामने मक्सी रोड तक बनाया जाएगा। इसे पहले 40 फीट चौड़ा बनाने की योजना थी, लेकिन बाद में चौड़ाई करीब 50 फीट करने पर सहमति बनी। रेलवे द्वारा किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है कि ब्रिज की चौड़ाई ज्यादा बढ़ाने से पॉवर हाउस भी इसकी सीमा में आ रहा है।

Share This Article