उज्जैन-इंदौर सिक्सलेन के लिए सीमांकन शुरू

By AV NEWS 1

अगले हफ्ते तक ठेकेदार कंपनी के साथ होगा एग्रीमेंट, जल्द शुरू होगा काम

अक्षरविश्व न्यूज.उज्जैन। उज्जैन से इंदौर तक फोरलेन को सिक्स लेन बनाने के लिए मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम (एमपीआरडीसी) इसी हफ्ते या अगले हफ्ते तक उदयपुर की ठेकेदार कंपनी रवि इंफ्राबिल्ड के साथ एग्रीमेंट कर काम शुरू करेगी। सिक्स लेन के लिए रोड के दोनों तरफ सीमांकन जा काम शुरू कर दिया गया है।

उदयपुर की कंपनी ने 15 प्रतिशत बिलो बिलो रेट पर सिक्स लेन बनाने का ठेका लिया है, जिसे मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया था। सूत्रों के अनुसार इसे हरी झंडी मिल गई है और जल्द ही एग्रीमेंट की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। प्रदेश सरकार ने सिक्स लेन के लिए 1692 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

करीब 46 किमी लंबे फोरलेन को सिक्स लेन बनाने के लिए एमपीआरडीसी ने 735 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया था। रवि इंफ्राबिल्ड ने 623 करोड़ रुपए में इसे बनाने का काम हाथ में लिया है। सिक्स लेन के लिए इंदौर की तरफ से सीमांकन का काम शुरू कर दिया गया है। उज्जैन तक इसके पूरा होने में समय लगेगा। सीमांकन से साफ होगा कि कितने निर्माण हटाना होंगे। कुछ जगह इसके लिए विवाद के हालात बनने की आशंका भी है। हालांकि सरकारी जमीन अधिक होने से जमीन अधिग्रहण में परेशानी नहीं आएगी।

सिंहस्थ 2028 से पहले उज्जैन इंदौर सिक्स लेन बनाने का टारगेट है। एमपीआरडीसी के अधिकारियों का दावा है कि कंपनी इसे जल्द बना देगी। इसके लिए कंपनी ने एग्रीमेंट करने के साथ प्लांट डालने की जगह निर्धारित कर ली है। इसके लिए कंपनी के अधिकारी जगह का निरीक्षण भी कर चुके हैं।

सिक्स लेन बनाने की प्रशासकीय मंजूरी प्रदेश की डॉ. मोहन यादव सरकार द्वारा 19 फरवरी को दी गई थी। इसका टेंडर भी लगा दिया गया था, किंतु तकनीकी कमी के कारण उसे निरस्त कर दूसरा टेंडर लगाया गया। इस कारण टेंडर की प्रक्रिया में वक्त लगा।

80 फीट चौड़ा होगा, डामर से सरपट दौड़ेंगी गाडिय़ां…

सिक्स लेन बनने पर रोड करीब 80 फीट चौड़ा हो जाएगा। डिवाडर के दोनों ओर 40,40 फीट के डामर के रोड होंगे, जिन पर गाडिय़ां सरपट दौड़ सकेंगी। अधिकारियों के अनुसार सीमेंट कांक्रीट रोड की तुलना में डामर रोड ज्यादा अच्छा होता है। इस कारण सिक्स लेन भी डामर से ही बनेगा।

सीमांकन का काम शुरू

इंदौर से उज्जैन तक सिक्स लेन बनाने के लिए इंदौर साइड से सीमांकन का काम शुरू कर दिया गया है। अन्य आवश्यक औपचारिकताएं भी जल्द पूरी होने के बाद रोड का काम तेजी से पूरा होगा। -आरके जैन, संभागीय प्रबंधक एमपीआरडीसी, इंदौर

Share This Article