महाकाल दर्शन करने आई वृद्धा के पैर पर गिरा बेरिकेड

By AV NEWS

अक्षरविश्व न्यूज: उज्जैन। नाग पंचमी पर्व पर महाकाल मंदिर में आने वाले हजारों श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से दर्शन कराने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा बैरिकेड्स लगाकर भीड़ प्रबंधन किया गया, लेकिन पर्व समाप्त होने के बाद भी मंदिर परिसर के बाहर सड़क पर लगाए गए सैकड़ों बैरिकेड्स सुबह तक इधर-उधर पड़े रहे।

यही कारण रहा कि सुबह महाकाल मंदिर में दर्शन करने दुर्ग से आई एक महिला के पैर पर बैरिकेड्स गिर गया। पैर में फैक्चर होने पर बुजुर्ग महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। धमदा दुर्ग निवासी पूनमराम यादव की 71 वर्षीय पत्नी सेजाबाई सुबह भतीजे बुधराम यादव, पुत्रवधू व अन्य परिजनों के साथ महाकालेश्वर मंदिर पहुंची थीं। सेजाबाई ने बताया कि वे भगवान के दर्शन कर बाहर निकल रही थीं, जब वे परिसर के जूता स्टैंड पर पहुंचीं तो वहां रखा बैरिकेड्स उनके पैर पर गिर गया।

धमदा दुर्ग निवासी 71 वर्षीय पूनमराम यादव की पत्नी सेजाबाई सुबह भतीजे बुधराम यादव, पुत्रवधू व अन्य परिजनों के साथ महाकालेश्वर मंदिर पहुंची थीं। सेजाबाई ने बताया कि वे भगवान के दर्शन कर बाहर आ रही थीं, जब वे परिसर के जूता स्टैंड पर पहुंचीं तो वहां रखा बैरिकेड उनके पैर पर गिर गया। आसपास खड़े लोगों ने बैरिकेड को उठाकर एक तरफ किया और मंदिर समिति की एंबुलेंस से उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया।

जांच के बाद डॉक्टर ने सेजाबाई को हड्डी वार्ड में भर्ती किया। डॉक्टर ने बताया कि वृद्धा के पैर में फ्रैक्चर है। बुधराम यादव ने बताया कि करीब 40 लोगों का समूह बस से उज्जैन दर्शन के लिए आया था। महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने के बाद सभी लोग बाहर निकले और जूते-चप्पल पहनने के लिए जूता स्टैंड पर गए, तभी वहां रखा बैरिकेड गिर गया जिससे वृद्धा सेजाबाई घायल हो गईं। कपड़े सुखाने के लिए बैरिकेड्स का इस्तेमाल किया जा रहा है

ऐसा नहीं है कि पुलिस बैरिकेड्स का इस्तेमाल भीड़ प्रबंधन के लिए कर रही है। अगर उनका काम पूरा होने के बाद उन्हें संबंधित क्षेत्र से नहीं हटाया जाता है तो लोग अपनी मर्जी से उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। रामघाट पर परिवहन व्यवस्था के नाम पर लगाए गए दर्जनों बैरिकेड्स पर लोग कपड़े सुखा रहे हैं, वहीं गलियों में निर्माणाधीन घरों के बाहर भी लोग बैरिकेड्स लगाकर रास्ता रोक रहे हैं। वहीं मंदिर परिसर में लगाए गए बैरिकेड्स की वजह से लोग चोटिल हो रहे हैं।

मंदिर से लेकर रामघाट तक फैले हैं बैरिकेड्स

नाग पंचमी पर्व के चलते पुलिस ने नृसिंह घाट क्षेत्र से लेकर हरसिद्धि मंदिर, चार धाम, विक्रम टीला, बड़ा गणेश, महाकाल घाटी, मंदिर के सामने और मंदिर परिसर में भी बैरिकेड्स लगाए थे। रात 12 बजे पर्व खत्म होने के बाद भी सभी बैरिकेड्स सड़कों पर पड़े रहे। वाहन चालकों ने अपनी सुविधानुसार उक्त बैरिकेड्स को हटाकर सड़कों पर आवाजाही शुरू कर दी, लेकिन यहां-वहां फैले बैरिकेड्स के कारण यातायात प्रभावित हो रहा था और पैदल गुजरने वाले लोगों को परेशानी हो रही थी।

Share This Article