जलप्रदाय के लिये अब भी साहेबखेड़ी का सहारा, उण्डासा तालाब खाली

By AV NEWS

मानसून का सीजन: सावन सूखा बीता, अब भादौ से आस

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। सावन माह बीतने को है लेकिन शहर में जलप्रदाय का मुख्य स्त्रोत गंभीर डेम अपनी पूरी क्षमता से नहीं भर पाया है यही कारण है कि बारिश सीजन में भी शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर पीएचई द्वारा शहर में जलप्रदाय के लिये साहेबखेड़ी तालाब से भी पानी लिया जा रहा है लेकिन उण्डासा तालाब खाली हो चुका है।

पीएचई से मिली जानकारी के मुताबिक बारिश सीजन शुरू होने से पहले गंभीर डेम में मात्र 200 एमसीएफटी पानी बचा था। यह स्थिति भी तब थी जब शहर में दो माह तक एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा था। पीएचई अफसरों का अनुमान था कि बारिश सीजन शुरू होने के जुलाई माह तक गंभीर डेम अपनी क्षमता 2250 एमसीएफटी तक भर जाएगा। लेकिन इस वर्ष सावन माह सूखा बीतता जा रहा है और गंभीर डेम में मात्र 500 एमसीएफटी पानी स्टोर है।

पीएचई अफसरों ने बताया कि पिछले दिनों डेम के कैचमेंट एरिया में हुई बारिश से करीब 500 एमसीएफटी पानी स्टोर हुआ था जिसमें से 200 एमसीएफटी पानी जलप्रदाय में खर्च हो चुका। पूर्व से स्टोर 200 व बारिश से स्टोर हुए पानी से बचा 300 इस प्रकार कुल 500 एमसीएफटी पानी वर्तमान में डेम में स्टोर है। हालांकि अभी भादौ मास की बारिश शेष है ऐसे में यदि अच्छी बारिश होती है तो डेम अपनी पूरी क्षमता से भर सकता है।

यह है तालाबों की स्थिति

पीएचई द्वारा शहर में जलप्रदाय के लिए मक्सी रोड स्थित उंडासा तालाब व आगर रोड स्थित साहेबखेड़ी तालाब से भी पानी लिया जाता है। पीएचई अफसरों ने बताया कि उण्डासा तालाब गर्मी सीजन शुरू होते ही खाली हो चुका था।

उक्त तालाब से मक्सी रोड की कॉलोनियों में जलप्रदाय होता है, लेकिन साहेबखेड़ी तालाब में पानी स्टोर था और बारिश के दौरान उसमें पानी स्टोर होने से साहेबखेड़ी तालाब से अब भी जलप्रदाय के लिये पानी लिया जा रहा है। इस तालाब से आगर रोड़ स्थित खिलचीपुर, इंदिरा नगर, ढांचा भवन की टंकियां भरकर जलप्रदाय किया जाता है।

Share This Article