जिला अस्पतालों में खुलेंगे प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र

By AV NEWS 1

एमपीपीएचएससीएल रेडक्रास के माध्यम से पूरे मप्र में 17 सितंबर से होगी शुरुआत

उज्जैन में चरक अस्पताल में खुलेगा केंद्र सस्ती दवाईयां मिलेगी

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ कार्पोरेशन सर्विस लिमिटेड (एमपीपीएचएससीएल) द्वारा मध्यप्रदेश के सभी शासकीय जिला अस्पतालों के परिसर में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। इन केंद्रों को भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी,मध्यप्रदेश के माध्यम से सभी जिला रेडक्रॉस सोसायटियों द्वारा खोला जाएगा। इनकी ओपनिंग पूरे मध्यप्रदेश में एक साथ 17 सितंबर को होगी।

यह निर्देश गुरुवार शाम प्रदेश स्तर पर आयोजित ऑनलाइन मीटिंग में मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ कार्पोरेशन सर्विस लिमिटेड के एमडी डॉ.पंकज जैन (आयएएस) ने प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों के सिविल सर्जन और सीएमएचओ को दिए। इस बैठक में जिलों के एनआयसी कक्ष में सीएमएचओ, सिविल सर्जन,जिला रेडक्रास सेासायटी के चेयरमैन तथा सचिवों तथा जिलों के ड्रग इंस्पेकटर्स की उपस्थिति अपेक्षित थी। भोपाल में शासकीय अधिकारियों के अलावा प्रदेश रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमेन डॉ. गगन कोल्हे एवं प्रदेश सचिव रामेंद्रसिंह उपस्थित थे।

बैठक में डॉ. जैन ने बताया कि केंद्र सरकार की एक महती योजना के तहत मध्यप्रदेश शासन द्वारा मध्यप्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर स्थित शासकीय जिला अस्पतालों के परिसर में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जाना है। यह काम शीघ्र ही सम्पन्न करना है। सिविल सर्जन अपने जिलों में तीन दिन के भीतर जन औषधि केंद्र के लिए दुकान/कक्ष का आवंटन जिला रेडक्रॉस सोसायटी को करे। ड्रग इंस्पेक्टर औषधि केंद्र के संचालन के लिए समस्त कागजी कार्रवाई पूर्ण करवाए। सीएमएचओ इसकी मानीटरिंग करें और 05 सितंबर तक औषधियों का आर्डर जारी करवाएं ताकि समय पर संचालन प्रारंभ हो जाए।

आमजन को सस्ती दवाईयां उपलब्ध होंगी

सीएमएचओ डॉ.अशोक पटेल ने बताया कि केंद्र जिला रेडक्रॉस सोसायटी को संचालन करना है। प्रदेश सरकार की मंशानुसार आमजन को सस्ती दवाईयां उपलब्ध होंगी।

चरक अस्पताल में केंद्र की उपयोगिता अधिक

सिविल सर्जन डॉ.अजय दिवाकर ने बताया कि चरक अस्पताल में केंद्र को संचालित किया जाएगा। जिला अस्पताल का मुख्य भवन टूट रहा है, ऐसे में चरक अस्पताल में इसकी उपयोगिता अधिक रहेगी।

17 सितंबर को प्रदेशभर में केंद्र प्रारंभ होंगे

17 सितंबर को प्रदेशभर में ये केंद्र एक साथ प्रारंभ होंगे। इनका शुभारंभ जनप्रतिनिधि करेंगे। यह केंद्र बिना लाभ-हानि के रेडक्रास द्वारा संचालित किए जाएंगे। इसके लिए फार्मासिस्ट रखने का काम जिला स्तर पर ही होगा। संचालन में लाभ के अवसर नहीं होंगे। लोगों को सस्ती दवाईयां उपलब्ध करवाना ही मुख्य ध्येय होगा। इन जन औषधि केंद्रों पर शासन द्वारा उपलब्ध करवाई जानेवाली दवाईयों के अतिरिक्त अन्य कोई व्यावसायिक प्रोडक्ट नहीं रखे जा सकेंगे। ऐसा पाया जाने पर संबंधित फार्मासिस्ट पर शासन स्तर पर कार्रवाई होगी। ड्रग इंस्पेक्टर इसकी मानीटरिंग करेंगे।

जिला रेडक्रास सोसायटी के चैयरमेन गोपाल माहेश्वरी और सचिव ललित ज्वेल ने बताया कि गुरुवार शाम सम्पन्न बैठक में प्राप्त निर्देश के बाद शुक्रवार को चरक अस्पताल में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने हेतु सिविल सर्जन के साथ स्थान का चयन किया है। जल्द ही आगे की कार्रवाई प्रदेश रेडक्रास सोसायटी के मार्गदर्शन में पूरी करेंगे। इसकी आवश्यक तैयारियों के लिए कलेक्टर सह अध्यक्ष के निर्देशन में प्रबंध समिति की बैठक बुलवाई गई है। जिसमें सीएमएचओ, सिविल सर्जन, ड्रग इंस्पेक्टर अपेक्षित रहेंगे।

आवश्यक कागजी कार्रवाई करेंगे

ड्रग इस्पेक्टर धर्मसिंह कुशवाह ने चर्चा में बताया कि जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई करवाएंगे और मानीटरिंग का काम करेंगे। संचालन का काम रेडक्रास सोसायटी को ही करना है। एक फार्मासिस्ट की नियुक्ति समिति को करना होगी। चूंकि व्यावसायिक गतिविधियां संचालित नहीं होगी,ऐसे में संचालन को लेकर तकनीकी सावधानियां रखी जाएंगी।

Share This Article