जानें कब है सोमवती अमावस्या शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि

By AV News

भाद्रपद महीने के अमावस्या को भादव अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इसी के साथ ही सोमवार के दिन जो अमावस्या तिथि पड़ती है। उसे सोमवती अमावस्या कहते हैं। भाद्रपद महीने की अमावस्या सोमवार के दिन पड़ रही है, इसलिए इसे सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस दिन गंगा स्नान और दान का बहुत ही खास महत्व है। सोमवती अमावस्या को तमिलनाडु में अवनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। वहीं मारवाड़ी समुदाय के लोग भादी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस दिन तर्पण भी किया जाता है। आइए जानें कब है सोमवती अमावस्या और शुभ मुहूर्त।

इस साल भादव महीने की अमावस्या तिथि 2 सितंबर 2024 को पड़ रही है। ऐसे में सोमवती अमावस्या का व्रत इस साल 2 सितंबर 2024 को रखा जाएगा। इस दिन गंगा स्नान और दान किया जाएगा।

सोमवती अमावस्या 2024 मुहूर्त
भाद्रपद महीने की अमावस्या तिथि 2 सितंबर 2024 को पड़ रही है। इस दिन गंगा स्नान का मुहूर्त सुबह 04.38 से सुबह 5 बजकर 24 मिनट तक रहेगा। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 10 मिनट 7 बजकर 44 मिनट तक रहेगा।

सोमवती अमावस्या पूजा विधि
सोमवती अमावस्या के दिन सुबह गंगाजल युक्त जल से स्नान करें।
फिर भगवान शिव जी की पूजा करें और दूध से अभिषेक करें।
इस दिन पूजा के समय शिव चालीसा का पाठ करें।
सोमवती अमावस्या के दिन पितरों के तर्पण करने की भ परंपरा है।

सोमवती अमावस्या महत्व
हिंदू धर्म में सोमवती अमावस्या का खास महत्व है। अमावस्या के दिन पितरों का श्राद्ध कर्म और पिंडदान करने से पितरों की आशीर्वाद प्राप्ति होता है। इसके साथ ही सोमवती अमावस्या पर शिव जी की पूजा करने से सारी मनोकामना की पूर्ति होती है। इस दिन व्रत करने से विवाह में आ रही सारी बाधा दूर हो जाती है।

सोमवती अमावस्या पर मिलेगा सौभाग्य, करें यह उपाय
सोमवती अमावस्या के दिन सुहागन महिलाओं को सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है. इस दिन व्रत रखते हैं और भगवान भोलेनाथ के साथ माता पार्वती की पूजा करते हैं. फिर पीपल के पेड़ की पूजा और परिक्रमा करते हैं. पीपल के पेड़ की 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए. देव वृक्ष पीपल में आप रक्षासूत्र या लाल रंग का धागा लपेट सकती हैं.

अमावस्या के उपाय
1. यदि आप पर बैंक का कोई कर्ज है और आप उससे मुक्ति चाहते हैं तो भौमवती अमावस्या इसके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस दिन आप हनुमान जी की पूजा करें और केले का पौधा लगाएं. नियमित उसकी देखभाल करें. धीरे-धीरे आप कर्ज से मुक्त हो जाएंगे.

2. नौकरी प्राप्ति, शिक्षा और प्रतियोगिता में सफलता पाने के लिए भी भौमवती अमावस्या विशेष मानी जाती है. इस दिन हनुमान जी की पूजा करके अपने गुरु का आशीर्वाद लें. आटे की 108 गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं. कार्य में सफलता प्राप्त हो सकती है.

3. धन लाभ और वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए एक जटावाला नारियल लें, जिसमें पानी हो. उस पर एक लाल रंग का धागा या रक्षासूत्र 7 बार लपेट दें. फिर अपने इष्टदेव का ध्यान करके उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इस उपाय से आपको लाभ हो सकता है.

Share This Article