गंभीर में पानी की आवक धीमी पड़ी, दोनों गेट रात में बंद किए, लेवल 2097 एमसीएफटी

By AV NEWS 1

यशवंत सागर के गेट भी बंद, अफसर बोले- कैचमेंट एरिया में बारिश हुई तो पूरा भर जाएगा डेम

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। यशवंत सागर के गेट खुलने के बाद गंभीर डेम में तेजी से पानी की आवक होने के कारण पीएचई अफसरों को डेम के दो गेट खोलकर पानी आगे बढ़ाना पड़ा था। फिलहाल डेम में पानी की आवक धीमी हो चुकी है। डेम के दोनों गेट रात में ही बंद कर दिये गये थे जो अभी भी बंद हैं।

पीएचई से मिली जानकारी के मुताबिक दो दिन पूर्व इंदौर संभाग में हुई तेज बारिश के बाद यशवंत सागर के दो गेट खोलकर पानी आगे बहाया गया था जिस कारण गंभीर डेम अपनी पूरी क्षमता 2250 एमसीएफटी तक भरने के बाद पहले 1 गेट खोलकर पानी बहाना शुरू किया गया। इसके बाद भी पानी की आवक तेजी से होती रही तो दूसरा गेट भी खोलना पड़ा।

दोनों गेट रात 8 बजे तक खुले रहे जिसके बाद पानी की आवक कम होते ही डेम के गेट बंद कर दिये गये। वर्तमान में गंभीर डेम में 2097 एमसीएफटी पानी स्टोर है जबकि पानी की आवक अत्यंत धीमी है।

उधर यशवंत सागर के गेट भी बंद हो चुके हैं ऐसी स्थिति में पीएचई अफसर डेम के एक निश्चित लेवल को मेंटेन किये हुए हैं। अफसरों का कहना है कि आने वाले दिनों में यदि यशवंत सागर के गेट नहीं भी खुलते हैं और डेम के कैचमेंट एरिया में बारिश होती है तो ऐसी स्थिति में डेम 2250 एमसीएफटी तक भर जायेगा लेकिन गेट खोलने जैसी स्थिति नहीं बनेगी।

Share This Article